BLOG

Intercourse करने के कितने बाद करें Pregnancy Test 

इंटरकोर्स (Intercourse) यानि संबंध बनाके के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से पहले आपको ये जानना जरुरी होता है की Pregnancy Conceive करने के लिए क्या अपने सही समय पे Intercourse किया था।

कुछ लोगो को ये ग़लतफ़हमी होती है की कभी भी Intercourse यानि संबंध बनाने से Pregnancy Conceive होती है लेकिन ऐसा नहीं होतो पीरियड्स (Periods) आने के बाद महीने में एक ही दिन ऐसा होता है जिसे हम ओवुलेशन (Ovulation) बोलते है उस दिन के आस पास अगर आप संबंध बनाते हो तभी आप प्रेग्नेंट (Pregnant) हो सकती है। 

सेक्‍स के तीन मिनट बाद कंसेप्‍शन (गर्भधारण) हो सकता है या इसमें पांच दिन का समय भी लग सकता है। जब महिला का एग फैलोपियन ट्यूब में पुरुष के स्‍पर्म से मिलता है तो इसे फर्टिलाइजेशन कहते हैं। फर्टिलाइजेशन के लिए महिला ओवुलेशन पीरियड में होनी चाहिए। फर्टिलाइजेशन के पांच से दस दिनों के बाद इंप्‍लांटेशन होता है। जब एग गर्भाशय की लाइनिंग तक पहुंच जाता है तब वह भ्रूण बनाने लगता है। इसे इंप्‍लांटेशन कहते हैं। सेक्‍स करने के कुछ मिनटों के अंदर ही फर्टिलाइजेशन हो सकता है लेकिन इसमें हो सकता है कि आपको इसमें तीन दिन भी लग जाएं।

यह भी पढ़ें : online mobile से पैसे कैसे कमाए, 5 सबसे आसान तरीके

प्रेगनेंसी टेस्ट का सही समय प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कम से कम आपको अपने पीरियड्स मिस होने के एक दिन बाद तक इंतज़ार करना चाहिए लेकिन इस बात की गारंटी नहीं होती कि इस समय भी आपको सही परिणाम ही मिले। अगर आप बहुत जल्दी टेस्ट करती हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपके गर्भवती होने पर भी सही परिणाम नहीं दे पाएगा क्योंकि आपके HCG का सही स्तर इस समय कम होगा।

वहीं दूसरी ओर कई बार HCG का स्तर पीरियड्स के पहले भी बढ़ जाता है जिससे यदि आप अपने पीरियड्स मिस होने के पहले दिन ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेती हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकता है यह टेस्ट उस स्थिति में नेगेटिव रिजल्ट देता है जब आपका एचसीजी स्तर कम हो या न हो। आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल अपने पीरियड्स मिस होने के 7 या 8 दिन बाद ही करें। जब पीरियड्स मिस होने पर भी आपको नकारत्मक परिणाम मिले मासिक धर्म न आने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप लम्बे समय से संभोग कर रही हैं तो इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि आप गर्भवती हैं। लेकिन यदि पीरियड्स मिस होने के बावजूद आपको प्रेगनेंसी किट द्वारा जांच करने पर नकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं तो हो सकता है कि वह किट सही न हो इसलिए जब भी आप यह किट बाज़ार से खरीदें इसकी एक्सपायरी डेट ज़रूर जांच लें।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे चेक करते हैं? | प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है?

दिन में आप कभी भी एक यूरिन Sample Collect करे।
यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट (Urine Pregnancy Test) में आपको एक ड्रॉपर (Dropper) मिलेगा, उस ड्रॉपर को लेना है और यूरिन Sample में डुबाके ड्रॉपर को प्रेस करना हैं। प्रेस करते ही ड्रॉपर में यूरिन Collect हो जाएगी।
Dropper की सहायता से यूरिन की दो से तीन बुँदे आपको वो किट में एक Square Window रहती है या Circular Window रहती है वहा डालना रहता है।
दो या तीन बुँदे Urine की काफी होती है जिससे हमे प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है।
दो से तीन बुँदे डालने के बाद हमे एक Rectangular Window में Result दिखाई देता है।
जब Rectangular Window में एक Pink Line यानि गुलाबी रेखा अति है तो आप प्रेग्नेंट (Pregnant) नहीं है।
जब Rectangular Window में दो Pink Line अति है तो एक अच्छी खबर है की हा आप प्रेग्नेंट (Pregnant) है।

Pregnancy Test करने से पहले इन बातो पे जरूर ध्यान दे

  • जब आपके पीरियड मिस (Period Missed) हो जाते है यानि मासिक धर्म चूक जाता है, उसके बाद आपको प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करना चाहिए।
  • Periods Missed होने के बाद आपके Pregnancy Test करने पर रिजल्ट (Result) नेगेटिव (Negative) आता है तो आपको १ हप्ते बाद फिर से Pregnancy Test करना चाहिए क्योंकि की कभी कभी Ovulation Late होने के वजेसे Pregnancy का पता लगाने में Time लग सकता है।
  • Pregnancy Test पॉजिटिव (Positive) आने पर आपको तुरंत Obstetrician या Gynecologist Doctor की सलाह लेना जरुरी होता है।
  • Pregnancy Positive आने पर डॉक्टर (Doctor) आपको सोनोग्राफी (Ultrasound Sonography) करने के लिए बोलेंगे तो आपको Sonography जरूर करना चाहिए। ये Sonography बहुत ही महत्वपूर्ण (Important) होती है।

Related Articles

Back to top button