Friday, May 31, 2024
Homeहेल्थ & लाइफस्टाइलक्या है Pregnancy Test का सही समय ? इंटरकोर्स के बाद कितना...

क्या है Pregnancy Test का सही समय ? इंटरकोर्स के बाद कितना होना चाहिए गैप!

माँ बनना एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है, जो कई घबराहटों के साथ हमें महसूस करना पड़ता है। कब क्या करना चाहिए ? कहीं हमसे इस नाजुक दौर में कोई गलती न हो जाए और सही वक्त पर हमें pregnancy मालूम हो जाये इसका ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test) घर पर ही किया जा सकता है। लेकिन कुछ ज़रूरी चीजें इसमें भी काफ़ी ध्यान देने योग्य होती है।

अक्सर कई प्रकार के सवाल हमारे दिमाग में इस दौरान घुमते हैं! जैसे प्रेगनेंसी टेस्ट घर में कैसे करें (how to do pregnancy test at home)? प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करना चाहिए (how to do pregnancy test)? सेक्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेन्सी टेस्ट करना चाहिए (after how many days after sex should i do pregnancy test)? इंटरकोर्स के और प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने के बीच कितना गैप होना चाहिए (What should be the gap between intercourse and using the pregnancy test kit)? जैसे अन्य सवाल हमेशा महिलाओं का परेशान करते हैं।

ghar par kaise karen pregnancy test
घर में आसानी से किया जा सकता है प्रेगनेंसी टेस्ट। चित्र : पिक्सेल

इंटरकोर्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे (intercourse ke kitne din baad pregnancy test kare)

कई महिलाओँ में देखा गया की वह संभोग के अगले दिन ही माँ बनने के लिए तैयार हो गई, वहीँ कुछ में यह भी देखा गया की शारारिक संबंध बनाने के 5 दिन के बाद वह प्रेग्नेंट हुई ! ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा की हर महिला के लिए यह क्रम अलग-अलग हो सकता है। दरअसल हर महिला का मासिक चक्र (Periods) का समय और शरीर अलग होता है, जिसके कारण गर्भधारण का समय भी अलग होता है। हालाकिं एक दायरा तय किया जा सकता है की आप होम प्रेगनेंसी टेस्ट का इस्तेमाल सेक्स के 12 दिनों बाद कर सकती है, या ६-६ दिनों के अंतर में कर सकती है।

यह भी पढ़ें : जानिए कितने प्रकारों से हो सकता है प्रेगनेंसी टेस्ट ?

लक्षण दिखने के बाद करें Pregnancy Test

गर्भवती होने के बाद आपको कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं, आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मों में उन लक्षणों के बारे में ज़रूर देखा होगा। ऐसे में यदि आपने हाल फिलहाल या बीते हफ्ते के अंदर संभोग किया हो तो आप उस दौरान भी अपने घर पर प्रेगनेंसी किट मंगवा कर प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। टेस्ट के परिणाम देखने के बाद डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। चाहिए प्रेगनेंसी का पूरा प्रोसेस समझते हैं, जिससे आपके प्रेगनेंसी टेस्ट से जुड़े सवालों का जवाब दिया जा सके।

Pregnancy Test
इन्तेर्कोसे के कितने दिन बाद करें प्रेगनेंसी टेस्ट। चित्र : पिक्सेल

जानिए कैसे होती है प्रेगनेंसी? Know how pregnancy happens?

सेक्स करने के बाद 5 मिनट से लेकर 5 दिनों के अंतर्गत आप गर्भधारण कर सकती है, यह तो हमने आपको बता दिया, लेकिन आखिर प्रेगनेंसी होती कैसे है यह जानना भी बहुत ज़रूरी है। दरअसल प्रेगनेंसी का प्रोसेस महिला के एग फर्टिलाइज होने के बाद शुरू होता है, एग को फर्टिलाइज करने के लिए पुरुष के स्पर्म को महिला के एग तक्क पहुंचना ज़रूरी है, जो सेक्स के दौरान पहुंच जाता है। फैलोपियन ट्यूब में मौजूद महिला का एग जब पुरुष के स्‍पर्म से मिलता है तो इसे प्रक्रिया को एग फर्टिलाइजेशन कहते हैं।

हालांकि फर्टिलाइजेशन के लिए महिला ovulation period में होनी चाहिए। फर्टिलाइजेशन के इस पूरी प्रक्रिया के बाद लमसम पांच से दस दिनों के बाद गर्भ में बच्चे का इंप्‍लांटेशन होता है। कई शोध में पाया गया की सेक्स के कुछ मिनटों में भी फर्टिलाइजेशन हो सकता है, लेकिन यह भी मुमकिन है की आपको इसमें 4 से 6 दिन लग जाएं, यह आपकी ओवुलेशन पीरियड पर निर्भर करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करते हैं Pregnancy KIT? (Ghar par pregnancy kaise check karen)

प्रेगनेंसी टेस्ट किट आज के दौर में सबसे भरोसेमंद तरीका है जिससे आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट घर पर ही किया जा सकता है, बाजारों में यह किट आसानी से मिल जाती हैं, जो बहुत सी कंपनियां बना रहीं हैं। हर कंपनी अपनी अपनी किट को अलग तरीके से इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इस लिए अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर लिखें दिशा निर्देश को अच्छे से पढ़ना और उनका पालन करना बेहद ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : सावधान : Condom के साइड इफेक्‍ट से हो सकता है कैंसर, पूरा पढ़े

हालाकिं हर किट को यूरिन के माध्यम से ही इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ किट में सिर्फ यूरिन की कुछ बूँद से ही टेस्ट हो जाता है, वहीँ कुछ कंपनियों की किट पर ही पेशाब करना करना पड़ता है। डिजिटल प्रेगनेंसी किट (Digital Pregnancy Kit) में “Pregnant” या “NOT Pregnant” लिख कर आ जाता है यो कुछ में सिर्फ लाल या नीली परिणाम अनुसार लाखीरे बन कर आती हैं।

sex ke kitne din baad karen pregnancy test
सेक्स के बाद 5 दिनों में हो सकती हैं प्रेग्नंट। चित्र : पिक्सेल

किट को इस्तेमाल करने का तरीका जानिए

  1. सबसे पहले प्रेगनेंसी किट पर लिखे दिशा निर्देश को अच्छे से पढ़ें।
  2. अपने हाथों को साथ रहें और प्रेगनेंसी किट से स्ट्रिप को बहार निकालें।
  3. किट पर लिखे दिशा निर्देश के अनुसार या किट पर पेशाब करें या कुछ बूंदे डालें।
  4. स्ट्रिप लगभग 5 मिनट का समय लेने के बाद नतीजा जाहिर कर देगी।
  5. डिजिटल किट में नतीजा लिखा कर आ जायेगा, वहीँ दूसरे में लाइन का रंग बदल जायेगा। किट के पैकेट पर रंग के मतलब को समझाया गया होगा।

नोट : दिए गए लेख को मात्र सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है, कई बार प्रेगनेंसी टेस्ट के नतीजे गलत भी साबित हो जाते हैं, हालाकिं 99.9% नतीजे हमेशा सही रहते हैं। डॉक्टरों द्वारा सुझाव दिया जाता है की घर पर टेस्ट करने के बाद, नतीजे के अनुसार हमेशा डॉक्टर से भी प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए। अस्पतालों में टेस्ट पेशाब, खून की जांच एवं उल्टा साउंड से किया जाता है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments