HEALTH

आयुर्वेद से लेकर मॉडर्न साइंस भी करती है प्याज़ के इन फायदों की पुष्टि! क्या आप जानते हैं? 

प्याज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। आयुर्वेद से लेकर साइंस तक प्याज के इन सेहत से जुड़े लाभों की पुष्टि करते है। 

benefits of onion : प्याज, सलाद के कटोरे से लेकर सब्जियों में स्वाद बढ़ाने तक के लिए भारतीय रसोई का एक अहम हिस्सा रहा है। हालांकि खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा प्याज (onion) हमारी सेहत के लीहाजे से भी काफी फायदेमंद माना गया है। यह कोई सुनी सुनाई बात नहीं है, आयुर्वेद (Ayurveda) से लेकर साइंस (Modern Science) तक प्याज के इन चमत्कारी सेहत से जुड़े लाभों (benefits of onion) की पुष्टि करते है। 

आपने प्याज से जुड़े कई घरेलू नुस्खों के बारे में भी जरूर जाना होगा। दादी-नानी के कुछ खास नुस्खों में प्याज का अहम योगदान रहता है। आज के इस लेख में हम आपको प्याज के ऐसे लाभों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आपको पता होना चाहिए। यकीन मानिए इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप अपनी भोजन की थाली में प्याज को शामिल करना नहीं भूलेंगे। लेकिन चलिए पहले जानते हैं आयुर्वेद का प्याज को लेकर क्या मानना है।

आयुर्वेदिक औषधि है प्याज (Ayurvedic View On Onion)

आयुर्वेद में प्याज को एक औषधि का दर्जा देने का मुख्य कारण यह है कि यह कई प्रकार के रोगों के लिए चिकित्सा की तरह काम करता है। खासकर पुरुषों के लिए! आयुर्वेद के अनुसार प्याज का रोजाना सेवन पुरुषों को सेक्स लाइफ को बेहतर कर सकता है। प्याज में कामोत्तेजक गुण पाए जाते हैं जो इरेक्शन के समय को बेहतर बनाने में सहायता देता है। आयुर्वेद का मानना है कि प्याज का रस या उसका पेस्ट हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह बाहरी त्वचा के अत्याधिक सूखापन को दूर करने के काम आता है। इसके अलावा झड़ते बाल, बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए भी प्याज काफी उपयोगी है।

gut health ke liye pyaj
पाचन को दुरुस्त कर सकती है प्याज। चित्र : पिक्सेल

विज्ञान से जानिए प्याज के फायदे (Scientific View On Onion)

विज्ञान के अनुसार प्याज एलियम जीनस परिवार का सदस्य है। इस परिवार में लहसुन शलजम जैसी कई अन्य सब्जियां भी शामिल है। खास बात यह है कि इन सब्जियों में विटामिन भारी मात्रा में पाए जाते हैं इसके अलावा यह सब्जियां कई खनिज और शक्तिशाली यौगिक से भरपूर होती है। वही एनसीबीआई पर प्रकाशित जानकारी बताती है कि प्याज का सेवन सिरदर्द, हृदय रोग और मुंह के छाले जैसी कई बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है। हालांकि इस बात की भी पुष्टि की जा चुकी है कि प्याज का सेवन नियमित मात्रा में ही करना चाहिए खासकर मौसम को देख कर। प्याज का ज्यादा सेवन एसिडिटी और गैस की कई समस्याओं को जन्म भी दे सकता है।

जानिए आपकी सेहत को कैसे फायदा पहुंचा सकती है प्याज? (onion benefits)

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड पर मौजूद जानकारी के अनुसार एक प्याज से हमें 44 कैलोरी प्राप्त होती है। प्याज में विटामिन सी काफी भारी मात्रा में पाई जाती है और यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद विटामिन के रूप में पाया गया है। Vitamin c हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण को विनियमित करता है। जिसके कारण कई लोग हमारे शरीर से दूर रहते हैं।

यहां हैं प्याज से मिलने वाले 5 सेहत के लाभ (5 onion benefits)

1.बोन डेंसिटी को बढ़ावा देती है प्याज (Improve Bone Density)

कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि प्याज हमारी बोन डेंसिटी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में शरीर को सहायता मिलती है। खासकर महिलाओं के लिए प्याज का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद है। मध्यम आयु की महिलाओं पर किए गए अध्ययन के अनुसार प्याज का सेवन करने से फ्रैक्चर की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

2.पाचन स्वास्थ्य को बेहतर रखती है प्याज़ (Improve Gut Health)

प्याज में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हमें अपने पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपनी आंत का विशेष रूप से ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में हमें नियमित रूप से सीमित मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए प्याज एक इसका बेहतरीन माध्यम है। 

kacchi pyaj khane ke fayade
फाइबर से भरपूर होती है प्याज। चित्र : पिक्सेल

हालांकि यह बात पता होना भी बहुत जरूरी है कि हमारा शरीर प्रीबायोटिक फाइबर को पचा नहीं सकते हैं, हमारे आंत में रहने वाले बैक्टीरिया करते हैं और वे इसका उपयोग ईंधन के रूप में अपनी संख्या बढ़ाने और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड (एससीएफए) नामक उप-उत्पादों का उत्पादन करने में करते हैं।  

यह भी पढ़े : जानिए गर्मियों के मौसम में आपकी डाइट का हिस्सा क्यों होनी चाहिए पुदीना

3.दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है प्याज (May Improve Heart Health)

प्याज का सेवन आपके दिल की सेहत का ख्याल भी रखने में सक्षम है। आयुर्वेद से लेकर विज्ञान तक प्याज की क्षमता पर यकीन करता है और ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो इस बात की पुष्टि भी करते हैं। हालांकि दिल की सेहत को लेकर घरेलू नुस्खे डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अपनाने चाहिए। बता दें कि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और यौगिक पाए जाते हैं जो सूजन से लड़ने में सहायता करते हैं। जिसके कारण केलोस्ट्रोल का स्तर कम होता है और हृदय रोगों का जोखिम कम हो जाता। यदि आपको दिल से जुड़ी यह हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपकी भोजन की थाली में प्याज एक अहम हिस्सा होना चाहिए।

4. डायबिटीस के रोगियों के लिए फायदेमंद है प्याज (Helps In Blood Sugar level)

डायबिटीज के रोगियों के डाइट में फाइबर को अहम हिस्सा बनाने की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है। प्याज का सेवन डायबिटीज के रोगियों की इस फाइबर की कमी को पूरा करने में सक्षम है। डायबिटीज के रोगियों को ज्यादातर खाने के साथ सलाद के तौर पर कच्चा प्याज खाने की सलाह दी जाती है यह डायबिटीज के रोगियों के शरीर में इंसुलिन बनाने का काम करता है जिसके माध्यम से रोगी के ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रह सकता है।

5. कैंसर से भी बचा सकती है प्याज (Can Prevent From Cancer)

साल 2019 में एक अध्ययन किया गया जिसमें यह दावा हुआ कि प्याज कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से लड़ने में और इससे बचाव करने में सक्षम है। इस अध्ययन को एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लीनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से प्याज जैसी एलियम सब्जियों का सेवन करने वालों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79% कम था।  इसके अलावा, एक कप कटा हुआ प्याज एक वयस्क को विटामिन सी के अनुशंसित दैनिक सेवन का कम से कम 13.11% प्रदान करता है। 

नोट: यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। इस लेख को लिखने के लिए जुटाई गई सभी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद वेरीफाइड और ट्रस्टेड वेबसाइट्स तथा न्यूज़ चैनल से ली गई है। हमारे लेख में दी गई जानकारी को मात्र समान जानकारी के तौर पर ही ले और किसी भी प्रकार का इलाज करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button