NATIONALPradhan Mantri YojanaSarkari Yojana Updates
Trending

PM kisan yojana : किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त हुई जारी

PM kisan yojana : प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी जिस किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म हो गया है।

PM kisan yojana : प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी जिस किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत सभी किसानों को 11वीं क़िस्त जारी कर दी गई है। आज यानी 31 मई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 21000 करोड रुपए से ज्यादा की सम्मान निधि (kisan samman nidhi) DBT के जरिए किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई।

प्रधानमंत्री ने की लाभार्थियों से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) ने सभी लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान सभी लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा लाभार्थियों से बात करने का मकसद योजनाओं के बारे में जानकारी लेना और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में राय लेने का था।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान योजना? (PM kisan yojana)

प्रधानमंत्री किसान योजना केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम है जो सीधे भारत के किसानों को फायदा पहुंचाने का काम करती है। Pradhanmantri Kisan Yojana के तहत मोदी सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपए देती है। जो साल में तीन किस्तों में 2-2 हज़ार रुपए करके किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक अकाउंट में 11वीं किस्त को ट्रांसफर कर दिया है। यानी 10 करोड से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर कर दी गई है।

kya hai pm kisan yojana
हर साल 6 हज़ार की दी जारी है आर्थिक मदद। चित्र : गूगल

जानिए क्या है किसान सम्मान निधि ? (Kisan samman nidhi)

देश के किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न तरह की योजना चलाई जाती हैं इन्हीं में से एक PM किसान योजना। इस योजना के अंतर्गत सभी रजिस्टर्ड किसानों को किस्तों में मोदी सरकार द्वारा धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता किसानों को दी जाती है। यह सहायता हर 4 महीनों के अंतराल में दी जाती है। दसवीं किस्त के बाद हमारे देश के किसान लंबे समय से 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे जिसकी सूचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए दी कि 31 मई 2022 को 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़े : (PMKSY) प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना | Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana 2022

और आज वह इंतजार खत्म हो गया। जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं करवाई होगी उन किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त नहीं आई होगी हालांकि सभी रजिस्टर्ड किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपए की 11वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button