Home हेल्थ & लाइफस्टाइल सिर्फ़ 2 मिनट है आपका सेक्स टाइम? यह उपाय आपको 45 ...

सिर्फ़ 2 मिनट है आपका सेक्स टाइम? यह उपाय आपको 45 मिनट तक रखेंगे चार्ज

How to increase sex time : कम बेड टाइम (Bed Time) या सेक्स टाइम (Sex Time) ज्यादातर पुरुषों में डिप्रेशन का मुख्य कारण बन गया है। यह एक सेक्सुअल समस्या है, जिसके कारण ज्यादातर पुरुष इसके बारे में बात करना पसंद नहीं करते। आज कल ख़राब जीवन शैली और अनियंत्रित खान-पान के कारण इस तरह की दिक्कतें पुरूषों में आम हो गई हैं।जिसको सेक्सुअल डायफंक्शन (Sexual dysfunction) के नाम से जाना जाता है। हालांकि आज के वक्त में इस समस्या के कई उपाय मौजूद है।

मेडिकल साइंस से लेकर आयुर्वेद तक कई ऐसे इलाजों के बारे में बताते हैं, जो आसानी से आपके बेड टाइम को ज्यादा से ज्यादा वक्त तक के लिए बढ़ा सकते है। जिसमें कई शिलाजीत जैसी जड़ी बूटी और स्प्रे शामिल है। हालाकि यह सभी कहीं न कहीं हमारे शरीर की सेहत पर एक बुरा प्रभाव छोड़ जाते है। जिससे हमें आगे चल कर कठिनाई झेलनी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिससे आप नेचुरली अपने सेक्स टाइम को 45 मिनट तक बढ़ा पाएंगे।

Healthy sex hai zaroori
कपल के अच्छे जीवन के लिए जरूरी है हेल्दी सेक्स। चित्र: गूगल इमेज

पोस्ट कॉविड ने भी कम किया सेक्स टाइम (Covid-19 Effected Sexual Life)

कोरोना वायरस संक्रमण ने जिन-जिन लोगों को अपनी चपेट में लिया वह उनमें कमजोरी जैसे कई लक्षण छोड़ गए। इसमें से कुछ समस्याएं सेक्सुअल डिस्फंक्शन से जुड़ी हुई है। जानकारी की माने तो ऐसा देखा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद कई पुरुषों में सेक्स पावर कम हुई। जिन पुरुषों को कोरोना संक्रमण के बाद से सेक्स पावर में कमी महसूस हुई हैं उन्हें सलाह दी जाती है की डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही कोई घरेलू उपाय आजमाएं। हालांकि ऐसे लोग भी हमारे बताएं गए सुपरफूड और एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर सकते हैं यह यकीन है उन्हें सहायता देगा।

पुरुषों में डिप्रेशन का कारण बन जाता है कम बेड टाइम ( Depression in men causes less bed time)

कम सेक्स टाइम यानी आपके पार्टनर को कम सेटिस्फेक्शन, ज्यादातर पुरुष अपने पार्टनर को संतुष्ट न कर पाने के कारण तनाव से घिरे रहते है। कई तरह के विचारों के कारण उनमें अवसाद पैदा हो जाता है। फिर वह कई तरह की दवाईयों का इस्तमाल करते है। जो उन्हें डिप्रेशन का मरीज़ बना देता है। समस्या कोई भी हो चिंता हमेशा सेहत के साथ खिलवाड़ करती है। बेहतर यह है की चिंता न करते हुए समस्या से छुटकारा पाने के इलाज के बारे में सोचे।

कम सेक्स टाइम के कारण हो सकता है डिप्रेशन। चित्र : गूगल इमेज

नैचुरली बढ़ा सकते हैं सेक्स पावर ( how to increase sex power naturally)

सेक्स पावर को नेचुरली बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं, आप अपनी दैनिक गतिविधियों में सुधार कर इसको आराम से बढ़ा सकते हैं। कुदरत ने हमें ऐसे बहुत से सुपरफूड (Superfood for Sex) दिए है, जो आपको इसमें सहायता दे सकते हैं इसके अलावा ऐसी कई एक्सरसाइज हैं, जो आपको नेचुरल तरीके से सेक्स पावर (बेड टाइम) बढ़ाने में मदद करेंगे। यह सभी उपाय मेडिकल ट्रीटमेंट से ज्यादा वक्त तक असरदार है। दरअसल बाजारों में आने वाले स्प्रे कुछ ही वक्त तक साथ निभा पाते हैं। इसमें एक बड़ी समस्या यह भी है कि है आपकी पार्टनर की योनि में इरिटेशन की भावना उत्पन्न कर सकता है। आइए उन सुपरफूड्स और एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़ें : सोते वक्त पैर में चढ़ जाती है नस? जानिए किस कारण से होती है यह समस्या!

पहले सुपरफूड्स के बारे में चर्चा करते हैं जो आपको सेक्स ड्राइव बढ़ाने में सहायता देंगे।

  1. अदरक और काली मिर्च

काली मिर्च, अदरक, सेक्स पावर बूस्ट करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। दरअसल इन सभी सुपर फूड में Capsaicin नामक पोषण तत्व होता है। जो ज्यादातर सेक्सुअल समस्याओं के इलाज में काम आता है। अदरक और कई मिर्ची आज के दैनिक आहार में शामिल होने से आपकी संभोग के दौरान शक्ति बरकरार रखने में सहायता कर सकती है। Capsaicin एक ऐसा पोषण तत्व है तो ज्यादातर तीखी या चटपटी चीजों में पाई जाती है।

2.पोटेशियम युक्त भोजन

केला, पालक, ब्रोकली यह तीनों ही पोटेशियम युक्त भोजन कहलाते हैं। पोटेशियम हमारे शरीर के लिए एक इलेक्ट्रोलाइट्स के तौर पर काम करता है। पोटेशियम हमारे शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इन तीनों सब्जियों के अलावा बी कई ऐसी पोटेशियम युक्त सब्जियां और फल है जो आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। हालांकि केला, ब्रोकली और पालक देश के हर कोने कोने में उपलब्ध होने वाली सब्जियों में से एक है। पोटेशियम युक्त भोजन को अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप अपने बेड टाइम को 45 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

  1. कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट फूड

हां यह सही है कि कार्बोहाइड्रेट्स आपके स्टैमिना को कम करने का काम करते हैं। हालांकि कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स आपकी सेहत के लिए काफी बेहतर है। एक तरफ जहां कार्बोहाइड्रेट्स पास्ता या ब्रेड में पाए जाते हैं, हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं वही कंपलेक्स कार्ब्स आपके स्टेमिना को बूस्ट करने में मदद करता है।

जई का दलिया, मीठे आलू, साबुत गेहूँ की ब्रेड, ब्राउन राइस,क्विनोआ, जौ, बुलगुर, और अन्य साबुत अनाज जैसे : मक्का, मटर और सूखे सेम कांप्लेक्स कार्ब्स के उद्धरण हैं। यह आपके दैनिक आहार में शामिल हो कर आपकी सेहत के साथ साथ आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर करने में भी मदद करते है।

4.L-citrulline युक्त सुपरफुड

तरबूज,प्याज,लहसुन, फलियां, मेवा, लाल मांस, डार्क चॉकलेट यह सभी भोजन L-citrulline युक्त सुपरफूड्स की श्रेणी में आते हैं। National institute of Health द्वारा प्रकाशित की गई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है की L-citrulline एक प्रकार का अमीनो एसिड है, जो खासकर पुरुषों में सेक्स की क्षमता में सुधार करता है।

ख़राब सेक्स लाइफ ले आती हैं कपल में दूरियां। चित्र : गूगल इमेज
  1. प्रोटीन से भरपूर अनाज

कार्बोहाइड्रेट्स की तुलना में प्रोटीन को टूटने में ज्यादा समय लगता है जिससे आपके शरीर को ऊर्जा का एक लंबे समय तक चलने का जरिया मिलता है। सरल भाषा में समझे तो प्रोटीन का सेवन करने से आपके शरीर में ज्यादा देर तक ऊर्जा स्थिर रहती है। ऐसे में यदि आप अपने बेड टाइम को बेहतर बनाना चाहते हैं तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके भोजन का एक अहम हिस्सा होने चाहिए। हालांकि इस बात का भी ध्यान रहे कि ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। प्रोटीन युक्त भोजन में टोफू,अंडे,दुबला लाल मांस, मुर्गी, मछली, दही, पनीर और दूध शामिल है। यह है कुछ सुपरफूड्स जो आपकी सेक्स पावर बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि यदि आपको किसी अन्य प्रकार की समस्या है तो बिना डॉक्टर के सुझाव के किसी भी सुपर फूड का सेवन ना करें।

चलिए अब कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं वो आपके बेड टाइम को 45 मिनट तक कर सकती है।

  1. हस्तमैथुन (Masturbation)

हो सकता है आपको यह मजाक लग रहा हो! लेकिन यह सच है, आपने हस्तमैथुन को लेकर कई मिथक सुने होंगे। इससे आंखें कमजोर होती है! शरीर में कमजोरी आती है! और न जाने क्या-क्या? लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है। Masturbation आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। हम यह बात हवा में नहीं बोल रहें इसके तथ्य मौजूद है। विज्ञान से लेकर आयुर्वेद तक इसपर भरोसा करते है। यदि आपकी फीमेल साथी को भी जल्दी रिलीज करने की समस्या है, तब भी हस्तमैथुन इसमें उनकी मदद कर सकती है।

2.पेट की कसरत

यदि आपका पेट निकला हुआ है तो यकीनन आपका बेड टाइम कम ही होगा। ऐसी बहुत कम संभावनाएं होती हैं कि ज्यादा पेट मीट वाले लोग ज्यादा वक्त तक बिस्तर पर टिक पाए। ऐसे में पेट की कसरत आपके स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है। जब आपके एब्स मजबूत होते हैं तो आपके पास अधिक शक्तिशाली कोर होता है। इससे आप ज्यादा देर तक संभोग के दौरान टिक पाते हैं। पेट की एक्सरसाइज आप घर पर भी आराम से कर सकते हैं, यदि आपके पास समय ज्यादा नहीं होता तो आप योगा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एब्स बनाने के लिए आप उठक बैठक, तख्तों, घुटने के ऊपर वाली कसरतों का इस्तेमाल कर सकते है।

  1. दौड़ (Running)

दौड़ लगाना बचपन से ही हम सभी को सिखाया जाता है। अपना स्टेमिना बढ़ाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज है। हालांकि यदि आप बिल्कुल भी दौड़ना पसंद नहीं करते हैं तो आपको इस कसरत को करने में ध्यान देना पड़ेगा। थोड़ा-थोड़ा करके शुरू करें! एकदम से ज्यादा वक्त तक दौड़ना आप को दिल से जुड़ी समस्याओं के जोखिम में डाल सकता है। दौड़ने से आपका पेट कम होगा वजन नियंत्रण में रहेगा साथी आपका स्टेमिना बढ़ेगा जिससे आप संभोग के दौरान ज्यादा वक्त तक टिक पाएंगे।

नोट : दोस्तों, वैसे तो स्टेमिना के कई मायने हो सकते हैं लेकिन जब बात सेक्स की आती है तो अक्सर इसका मतलब यही माना जाता है कि आप बिस्तर पर कितने समय तक टिक पाते हैं, यानी आपका बेड टाइम या सेक्स टाइम कितना है। ज्यादातर पुरुषों का समय औसत 2 मिनट से 5 मिनट तक होता है। वहीं महिलाओं में यह समय 20 मिनट तक जाता है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Recent Comments

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Exit mobile version