Thursday, February 29, 2024
Home ब्लॉग Instagram से कमा सकतें हैं हज़ारों रुपए! जानिए कैसे कमानी है मोटी...

Instagram से कमा सकतें हैं हज़ारों रुपए! जानिए कैसे कमानी है मोटी रकम?

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (instagram se paise kaise kamaye) यह एक बहुत ही बड़ा सवाल है, जिसके बारे में आए दिन लोग गूगल पर सर्च (Google Search) करते हैं, हालाकिं एक दम सही तरीका कहीं भी पता नहीं चलता है! दोस्तों आज हम आपको एकदम सही प्रक्रिया बताएंगे जिससे आप आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सके (Make Money Online) वो भी इंस्टाग्राम की मदद से, यह आपको एक साइड एअर्निंग करने में काफी काम आएगा। यह भी संभव है की आप Instagram की मदद से अपनी सैलरी से ज़्यादा कमा लें।

आज के वक्त में ऑनलाइन पैसा कामना (paise kaise kamaye) हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। हर छोटे से छोटा इंसान और बड़े से बड़ा इंसान इंटरनेट एवं सोशल मीडिया की दुनिया से जुड़ चूका है। ऑनलाइन बिजनेस से लेकर गेमिंग व मनोरंजन के कई माध्यम अब इंटरनेट के भरोसे हो गए हैं। यहाँ तक की आप यह लेख भी आप ऑनलाइन पढ़ रहें हैं। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने (Online earning) के बहुत से विकल्प मैजूद हैं, लेकिन सोशल मीडिया जैसे Instagram से पैसे कामना (instagram se paise kaise kamaye) ज़्यादा सुविधाजनक है।

online paise kaise kamaye
इंस्टाग्राम से कर सकते हैं ऑनलाइन एअर्निंग। चित्र : पिक्सेल

इंस्टाग्राम से होती है लाखों की कमाई (instagram se paise kaise kamaye hindi me)

ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम के मदद से लाखों रुपए कमाते हैं, जिन्हें हम सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहते हैं, यह लोग या तो कोई अभिनेता होते हैं या काफी फेमस होते हैं। लेकिन यह ज़रूरी नहीं है की अगर आप बहुत फेमस हैं तभी केवल अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन्फ्लुएंस बनने के अलावा भी बहुत से ऐसे विकल्प हैं जो आपको मालामाल बना सकती है। लेकिन आपके पास कम से कम 1000 फॉलोवर्स होने चाहिए। हालाकिं अगर आप ब्रांड प्रमोशन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ी जयदा म्हणत करनी पड़ सकती हैं। आइये जानते हैं वह सभी तरीके जिनकी मदद से आप इंस्टाग्रम से 2022 में तो क्या 2023 में भी अच्छा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से कमाने के लिए क्या करना होगा ? instagram se paise kaise kamaye

सबसे पहले आपको एक इंस्टाग्राम अकाउंट की ज़रुरत पड़ेगी, आप अगर खुद इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं,तो आप अपने नाम से भी बना सकते हैं, वहीँ यदि आपकी कोई कंपनी है तो आप अपनी कंपनी के नाम से भी अकाउंट बना सकते हैं। ध्यान रहें आपको इंस्टाग्राम की सभी दिशा निर्देश और शर्तो की जानकारी हो ताकि आपसे किसी प्रकार की कोई गलती न हो।

अगर आप इंस्टाग्राम पर नए हैं, तो अब आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो ( How To Grow Instagram) करना पड़ेगा, यह आपको कैसे करना है, नीचे दिया गया है ! हालाकिं यदि आपका पहले से ही इंस्टाग्राम पर अकाउंट है तो आप यह स्टेप छोड़ सकते हैं, और सीधा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के स्टेप पर पहुंच सकते हैं।

कैसे ग्रो करें इंस्टाग्राम ? How To Grow Instagram Followers

आज के वक्त में इंस्टाग्राम पर ग्रो करना बेहद ही आसान है, बस आप अपने काम में माहिर हों! इंस्टाग्राम पर अगर आप अच्छा कंटनेट बना रहें हैं तो आपको ग्रो होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके लिए सबसे अपने आपको अपने इंस्टाग्राम अकॉउंट के लिए एक अच्छी Niche चुनें जिसमे आपको सबसे अच्छी जानकारी हो।

instagram se paise kaise kamaye 2023
बने इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और कमाए लाखों। चित्र : पिक्सेल

1- Instagram Page के लिए अच्छी Niche चुनें – Best Niche For Instagram

आप चाहे किसी भी विषय पर काम क्यों न रहे हो आप हर चीज पर पोस्ट कर के पैसा कमा सकते हैं। हालाकिं विषय (Niche) सेलेक्ट करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यदि आप गलत विषय पर इंस्टाग्राम पेज बनते हैं, तो आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने में बहुत समस्या आने वाली है। गलत Niche से मेरा मतलब है की ऐसी किसी भी विषय पर काम न करें, जिसमे आपको जानकारी या रूचि न हो, यदि आप ऐसा करते हैं तो एक न एक दिन के बाद आपको यह समझ नहीं आएगा की अब क्या पोस्ट करें।

ऐसे में आपकी रूचि ख़त्म हो जाएगी और आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के ख्वाब को बीच में ही छोड़ देंगे। यदि आप ऐसे Niche पर इंस्टाग्राम पेज बनाते हैं, जिसके आप ज्ञाता हैं तो आपको जीवन में कभी कंटेंट आईडिया की कमी नहीं होगी। और आप नए-नए आईडिया ढूंढ कर जल्दी Instagram Grow कर सकें।

2- नियमित रूप से Active रहें,बनाये Reels और Post

किसी भी काम को करने के लिए आपका नियमित रूप से प्रयास करना उतना ही ज़रूरी है जितना हमारे लिए पढाई करना। नियमित रूप से काम करने से आप अपने पेज को तेजी से ग्रो कर सकते हैं। कुछ वक्त पहले तक इंस्टाग्राम पर Reels बनाने की सुविधा नहीं थी, केवल पोस्ट और वीडियो में ही कंटेंट अपलोड करना पड़ता था, लेकिन जब से Instagram Reels का विकल्प आया है तब से वायरल होने की और लोगो तक अपने काम को पहुंचने की ज्यादा संभावनाएं बढ़ गईं है।

3- Instagram को Facebook के साथ जोड़ें

इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों एक ही कंपनी “Meta” के हैं। यह दोनों आपस में लिंक हो सकते हैं, जिसके बाद इंस्टाग्राम की Reels-Facebook पर भी वायरल हो जाती हैं, जिससे फेसबुक शॉर्ट्स पर भी वीडियो तेजी से वायरल होने चलती है, और इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट तेजी से ग्रो होता है और Followers रातों रात बढ़ जाते हैं। ऐसे में जल्दी ग्रो होने के लिए अपने इंस्टाग्राम पेज को फेसबुक पेज से जरूर जोड़ें।

4 – अच्छे Hashtag का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम के पोस्ट को लोगो तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है Hashtag. इंस्टाग्राम की अल्गोरिथम में हैशटैग बेहद्द ख़ास भूमिका निभाता है, यह आपके पोस्ट व रील को एक विषय के से जोड़ देता है, जिससे उस विषय को इंस्टाग्राम पर सर्च करने के बाद आपका कंटनेट बाकि यूजर को आसानी से मिल सके।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – Instagram se paise kaise earn kare

1 – Brand Promotion से पैसे कमाए – Make Money With Brand Promotion

इंस्टाग्राम पर ब्रांड प्रमोशन कर के आप घर बैठे लाखों रुपए तक कमाए जा सकते हैं। (Make Money At Home) यह इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे सामान्य तरीका है, आधे से ज्यादा इन्फ्लुएंसर आपने ब्रांड प्रमोट करते हुए ज़रूर देखे होंगे। एक बार यदि आप अपने इंस्टाग्राम पर 1 हज़ार फोल्लोवेर्स कर लेते हैं उसके बाद आप आसानी से ब्रांड प्रमोशन कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ही आप तक ब्रांड लेकर आता है।

instagram se paise kaise kamaye hindi me
जानिए कैसे कमा सकए हैं ऑनलाइन पैसे। चित्र : पिक्सेल

इंस्टाग्राम द्वारा ब्रांड प्रमोट करने के लिए आपको BOI (Born On Instagram) की एक वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद एक कोर्स पूरा करना पड़ता हैं, जिसके बाद इंस्टाग्राम आपको मेल के माध्यम से नए नए अवसर देता है, और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे ब्रांड प्रमोट कर के कमा सकते हैं। आपके इंस्टाग्राम पर जितने फोल्लोवेर्स बढ़ते जाते हैं आप उतना ही ज्यादा पैसा Brands से मांग सकते हैं।

2- Instagram पर करें Business – Start Business On Instagram

इंस्टाग्राम पॉपुलर होने के कारण एक बड़ा मार्किट प्लेस बन गया है। बहुत से लोग इंस्टाग्राम से बिज़नेस शुरू कर करोड़पति बन गए। आप भी उनमे से एक बन सकते हैं। दोस्तों आपने बहुत से ऐसे पेज देखें होंगे जो इंस्टाग्राम पर अपना कोई न कोई प्रोडक्ट बेच रहें हैं, वहां से उन्हें एक अच्छे कस्टमर की ऑडियंस मिलती है, जिससे लाखों करोड़ो का फायदा होता है।

आप इंस्टाग्राम पर बिज़नेस कर के पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको एक अच्छा पेज तैयार करना है और हमारे बताये गए तरीकों से उसे ग्रो करना है। स्टोरी के माध्यम से आप अपने कस्टमर को अपनी वेबसाइट तक आसानी से ला सकते हैं, जहाँ से आपका प्रोडक्ट खरीदा जा सके, इसके अलावा आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपना ,मोबाइल नंबर देकर भी Cash On Delivery का विकल्प भी अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।

3- Affiliate Marketing कर इंस्टाग्राम से कमाए पैसे – Affiliate Marketing on Instagram Earning Tips

ज्यादातर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लाखों में खेल रहें हैं, यह वेबसाइट के माध्यम से किया जाता है, हालाकिं ऐसा ज़रूरी नहीं है। Instagram पर Affiliate Marketing भी की जा सकती है, और मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है, यह वेबसाइट से ज्यादा फायदेमंद है,क्योंकि इंस्टाग्राम पर आपको कोई सर्वर का बिल नहीं देना पड़ता।

instagram se paise kab milte hain
इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलते हैं। चित्र : पिक्सेल

Amazon से लेकर FlipKart और Meesho जैसी कई कंपनियां आपको आसानी से अपने प्रोडक्ट की Affiliate Marketing करने का पैसा देती है, यह कमिशन होता है जो आपको उनके प्रॉडक्स्ट बेचने पर मिलता है। इसको करने के लिए आपको बस इनके Affiliate Marketing पेज पर जाना है और खुद को रजिस्टर करना है। फिर अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करना है। जैसे ही कोई आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक को खोल कर शॉपिंग करेगा आपको आपका कमीशन मिल जायेगा।

4 – 100$ में बेचें Instagram पर फोटो – Sell Images On Instagram

इंस्टाग्राम चलाते वक्त आपने कभी-कभी फोटोग्राफी का पोस्ट देखा होगा, बहुत से फोटोग्राफर अपनी फोटो को इंस्टाग्राम पर बेच कर पैसे कमा रहें हैं। Instagram पर ऐसी कई कंपनिया हैं, जो फोटोग्राफ खरीद लेती हैं, और उन्हें अपने बिज़नेस के लिए इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें की ऐसा बहुत बार होता है विदेशी कंपनी मोटे दाम देकरफोटो लेती हैं, इनकी कीमत 100$ तक होती है, और यदि आप बहुत बड़े फोटोग्राफर बन जाते हैं तो यह कीमत आपके मन मुताबिक भी हो जाती हैं।

5- Instagram Account प्रमोट कर कमाए पैसे – Promote Instagram Account and Make Money

एक बार जब आप इंस्टाग्राम पर कामियाब हो जाते हैं तो ऑनलाइन कमाई (Online earning) करने के रास्ते खुलते जाते हैं, आपको बता दें की इंस्टाग्राम पर छोटे अकाउंट बड़े अकाउंट को पाया देकर अपना प्रमोशन करवाते हैं,ऐसे में आप अपने अकाउंट के Followers के अनुसार उनसे पैसे मांग सकते हैं। हालाकिं ऐसे में कमाई बहुत ज्यादा नहीं होती लेकिन फिर भी आप महीने का 50 हज़ार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

6- Collaboration कर कमाए इंस्टाग्राम से पैसे – Instagram se paise kaise kamaye 2023

बहुत से Instagram User और celebrity एक दूसरे के साथ Collaboration करते हैं, और जो भी कमाई होती है उसे आपस में बांट लेते हैं। कुछ बड़े अकाउंट अपने साथ Collaboration करने के भी पैसे चार्ज करते हैं। आप यदि कोई बिज़नेस पेज चल रहें हैं तो भी आप किसी उस लाइन के एक्सपर्ट के साथ Collaboration कर सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिसमे दोनों अकाउंट का बराबरी से फायदा होता है, और कमाई का अच्छा जरिया निकल आता है।

यह भी पढ़ें : पैसे कैसे कमाए, 18 आसान तरीके , घर बैठे कमाए हजारों रुपए

instagram se paise kaise earn kare
ऑनलाइन एअर्निंग करने का बेस्ट प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम। चित्र : पिक्सेल

इसके लिए आपको सही एक्सेंट चुन कर उनसे संपर्क करना पड़ेगा। संपर्क करने के लिए आप उनके BIO में लिखे कांटेक्ट डिटेल्स से उनसे जुड़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगो को आप Direct Message (DM) भी कर सकते हैं।

7 – Instagram Account बेच कर पैसा कमाए – Sell Instagram and make Money

पैसे कमाने के लिए यह तरीका बहुत काम लोग इस्तेमाल करते हैं, क्युकी यह इंस्टाग्राम की पालिसी के खिलाफ है। हालांकि कई लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को आपसी सहमति और कॉन्ट्रैक्ट कर के बेच देते हैं। जितना ज्यादा आपका अकाउंट ग्रो रहेगा और जितनी आपकी अकाउंट की रीच रहेगी आपको उतना ही पैसा मिलेगा। हालाकिं हम आपको पैसा कमाने के लिए इस तरीके की सलाह नहीं देंगे।

यह भी पढ़ें : online mobile से पैसे कैसे कमाए, 5 सबसे आसान तरीके

E kalam News

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf