Tuesday, June 4, 2024
Homeहेल्थ & लाइफस्टाइलजानिए गर्मियों के मौसम में आपकी डाइट का हिस्सा क्यों होनी चाहिए...

जानिए गर्मियों के मौसम में आपकी डाइट का हिस्सा क्यों होनी चाहिए पुदीना 

Mint Leave aka pudina Benefits : गर्मियों के मौसम में पुदीना की पत्तियां (Mint Leaves)  बाजार की शान होती है। यह छोटी हरी पत्तियां देखने में जितनी साधारण लगती हैं असल में इसके औषधीय गुण इससे कई ज्यादा हैं। स्वाद और सुगंध के साथ-साथ पुदीना की पत्तियां आपको सेहत से जुड़े कई लाभ भी प्रदान करने का काम करती है। गर्मियों के मौसम में पुदीना की पत्तियां ताजी आती है और आपकी आहार का हिस्सा जरूर होनी चाहिए। यह ना केवल आपके शरीर के तापमान को कम करने का काम करती है बल्कि आपके पाचन स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य का भी ख्याल रख सकती है।

जानिए क्यों खास है पुदीना ? 

पुदीना को लेकर हेल्थलाइन पर मौजूद जानकारी के अनुसार सिर्फ एक तिहाई कप पुदीना में 6 कैलोरी, 1 ग्राम फाइबर, विटामीन ए, आयरन, मैग्नीज, फोलेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसा भी हमारे शरीर के बेहतर कार्य करने के लिए आवश्यक हैं। वहीं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ पर मौजूद जानकारी बताती है कि पुदीना विटामिन ए का एक अच्छा जरिया है यह है पेट में घुलनशील विटामिन है जो हमारी आंखों के स्वास्थ्य और खासकर रात की दृष्टि के लिए काफी अहम होता। ऐसे में इस डेटा के अनुसार यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि पुदीना हमारे आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

वहीं एनसीबीआई के एक अन्य रिपोर्ट यह भी दावा करती है कि पुदीना एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली जरिया है। आयुर्वेद में पुदीना को आयुर्वेदिक औषधि का दर्जा दिया गया है हालांकि विज्ञान भी इस बात की पुष्टि करता है कि अन्य जड़ी बूटियों और मसालों की तुलना में पुदीना में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एंटी ऑक्सीडेंट आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान का एक प्रकार है।

Mint Leave aka pudina Benefits
आपकी इम्युनिटी के लिए भी अच्छा है पुदीना।

रोज करना चाहिए पुदीना की पत्तियों का सेवन !

तापमान में वृद्धि होने के कारण पाचन संबंधित कई समस्याएं हमें घेर रहती हैं और गर्मियों का मौसम हमारे मसालेदार भोजन के साथ मजे नहीं लेने देता है। ऐसे में रोजाना पुदीना की पत्तियों का सेवन करना आपको आपके पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में काफी सहायता देगा। अपनी भोजन की थाली में आप पुदीना को कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। जिसमें सबसे आसान तरीका पुदीने को दही के साथ मिलाकर इस का रायता बनाना है। दही और पुदीना दोनों ही आपके पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। हालांकि यदि आप चाहें तो पुदीना की पत्तियों को ऐसे भी खाने के साथ खा सकते हैं।

पुदीना के सेवन से आपको मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ (Mint Leave aka pudina Benefits )

1. डाइजेशन में मदद करता है पुदीना (Helps in Digestion)

हीलिंग फूड्स नामक एक पुस्तक इस बात का दावा करती है कि पुदीना आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत कमाल कर सकती है। इसमें आपके पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का हल छुपा है। दरअसल आपके पाचन में मेंथॉल यानी पुदीना की पत्तियों में मौजूद तेल काम आता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक और जीवाणु रोधी गुण होते हैं जो अपच को दूर करने में मदद करते हैं और आपके पेट की खराबी को भी शांत करते हैं।

2. मस्तिष्क की क्षमता में सुधार करता है पुदीना (Improves Brain Function)

कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि पुदीना की पत्तियां आपके दिमाग की शक्ति और आपके मस्तिष्क के कामकाज को बेहतर बना सकते हैं। दरअसल अभी तक की हुए कई शोध में यह बात सामने आई कि पुदीना का सेवन सतर्कता प्रतिधारण और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ावा देता है। यह भी बात सामने आई कि पुदीना की पत्तियां बेहतर मेमोरी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है।

आपके मेमोरी बढ़ा सकता है पुदीना।

3. अस्थमा में भी मददगार है पुदीना (Treats Asthama)

अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीना की हरी पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल पुदीना की पत्तियों की तासीर गर्म होती है और इसमें वात कफ शामक गुण अस्थमा की स्थिति में सुधार कर सकते हैं। पुदीने का सेवन फेफड़ों में जमे कफ को बाहर निकालने का काम करता है जिससे अस्थमा से जूझ रहे रोगी को राहत मिलती है।

4. वेट लॉस में भी सहायक है पुदीना (Aids Weight Loss)

अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो पुदीना की पत्तियों का सेवन करने से आप अपनी इस यात्रा को काफी आसान बना सकती हैं। क्योंकि पुदीना आपकी वेट लॉस करने में आपकी मदद करती है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि पुदीना पाचन एंजाइम को उत्तेजित करता है जो भोजन से पोशाक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है जिसके कारण व्यक्ति को वेट लॉस करने में आसानी होती है।

5. इम्यूनिटी को बूस्ट करती है पुदीना (Boost Immunity)

खराब ही म्युनिटी हमें कई बार संक्रामक रोगों के शिकार बना देती है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण भी अभी पूरी तरह से थमा नहीं है। ऐसे में पुदीना की पत्तियों का सेवन इम्यूनिटी बेहतर करने का एक अच्छा जरिया है। दरअसल पुदीने की पत्तियां फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन जैसे सी, डी, ई और ए से भरपूर होती हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती हैं।

यह भी पढ़े : एसिडिटी की समस्या के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, अपना कर देखें

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments