HEALTHBeauty & Fitness

Viral Hepatitis के कारण 100 गुना बढ़ जाता है Liver Cancer का खतरा, हर 30 सेकंड में ले रहा जान

Viral hepatitis लिवर कैंसर का मुख्य कारण बन रहा है, दुनिया भर में इस बीमारी के कारण हर 30 सेकंड में एक जान जा रही है।

Viral Hepatitis एक ऐसा इंफेक्शन है जिसके ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता हालांकि आज के वक्त में सबसे ज्यादा गौर देने वाला विषय है। Viral Hepatitis एक ऐसी बीमारी बन गई है जो आज के वक्त में लिवर कैंसर (Liver cancer) का सबसे बड़ा जोखिम बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला रोग है, वहीं वायरल हेपेटाइटिस (Viral Hepatitis) के कारण हर 30 सेकेंड में दुनिया में किसी एक व्यक्ति की जान जा रही है। यह एक चिंताजनक विषय है, क्योंकि वायरल हेपेटाइटिस के कारण लीवर कैंसर (Liver Cancer) का खतरा 100 गुना तक बढ़ जाता है।

HIV से भी खतरनाक है Hepatitis

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, यह अनुमान है कि दुनिया भर में 2 बिलियन से ज्यादा जनसंख्या हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित है। यह चिंताजनक इसलिए भी है क्योंकि यह एचआईवी जैसे खतरनाक वायरस से भी 50 से 100 गुना ज्यादा संक्रमित है। इसके बावजूद वायरल हेपेटाइटिस को बाकी संक्रमण की तुलना में कम ध्यान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: चाय में डालते हैं Sugar Free? ख़राब हो सकती है आपकी आंत : STUDY

जानिए क्या है वायरल हेपेटाइटिस? (What is Viral Hepatitis)

आप सभी ने अपने बच्चों में और खुद को हेपेटाइटिस के टीके जरूर लगवाए होंगे। हेपेटाइटिस किए वैक्सीन इन आपके लीवर को सुरक्षित रखने के लिए दी जाती है। Hepatitis 5 प्रकार की होती हैं A,B,C,D और E. National institute of health द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार वायरल इंफेक्शन है जो हमारे में सूजन की स्थिति को पैदा कर देता है जिससे हमारा लीवर खराब हो जाता है और लिवर कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

HIV se bhi jyada khatarnaak hai viral Hepatitis
एचआईवी से भी खतरनाक है वायरल हेपेटाइटिस । चित्र : गूगल इमेज

हमारे लिवर पर सूजन की स्थिति तब शुरू होती है जब हमारे शरीर के टिशू खराब या फिर इनफेक्टेड हो जाते हैं। सूजन हमेशा हमारे शरीर के अंगों को खराब करने का काम करती है। ऐसे बहुत सारे इंफेक्शन है जो इन पांच प्रकार के हेपेटाइटिस को जन्म दे सकते हैं।

जानिए वायरल हेपेटाइटिस होने का क्या है मुख्य कारण ? (What is a commom cause of viral Hepatitis)

Centre for disease control and prevention द्वारा प्रकाशित की गई एक जानकारी के अनुसार शराब का ज्यादा सेवन करना, अस्वस्थ खानपान और टॉक्सिंस का सेवन करना, इसके अलावा कई दवाइयों के कारण भी हेपेटाइटिस का होना एक आम कारण है। ज्यादातर लोगों में इन्हीं कारणों की वजह से हेपेटाइटिस जैसी बीमारी मरीज़ बना देती है। हालांकि वायरस के कारण हेपेटाइटिस होना भी एक मुख्य कारण है। इंटरनेट पर मौजूद डाटा बताता है कि यूनाइटेड स्टेट में सबसे ज्यादा होने वाली हेपेटाइटिस ए,बी और सी हैं।

कुछ इस प्रकार के होते हैं हेपेटाइटिस के लक्षण! (Symptoms of hepatitis)

मानव शरीर में लीवर ही एक ऐसा अंग है जो तब तक काम करना बंद नहीं करता जब तक वह 80% तक खराब ना हो जाए। कभी-कभी लीवर की खराब होने की शुरुआती दौर में ही लक्षण देखने को मिल जाते हैं और कभी-कभी लक्षणों को आने में काफी समय लग जाता है। इसी के कारण लिवर की बीमारी को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। 10 में से 9 लोगों को यह पता ही नहीं चल पाता है की उन्हें वायरस है जब तक वह अपना टेस्ट नहीं कराते। लीवर का टेस्ट Liver Function test (LFT) खून के माध्यम से किया जाता है। हालांकि इसके बावजूद कई लोगों में 5 प्रकार के लक्षण देखने को मिलते हैं जिसमें:

  1. पीलिया
  2. पेट में सूजन
  3. पैरों में सूजन
  4. खून की उल्टी या काला मल
  5. भ्रम और उनींदापन।

नोट: यह एकमात्र सामान्य जानकारी और इंटरनेट पर मौजूद कई रिसर्च और वेरीफाइड डोमेन से जानकारी प्राप्त कर लिखा गया है। किसी भी प्रकार का लक्षण दिखने पर अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button