Wednesday, February 21, 2024
Home हेल्थ & लाइफस्टाइल सोते वक्त पैर में चढ़ जाती है नस? जानिए किस कारण से...

सोते वक्त पैर में चढ़ जाती है नस? जानिए किस कारण से होती है यह समस्या!

Veins cramp : हम सभी ने अपने जीवन में एक न एक बार ऐसा अनुभव जरूर किया होगा जब रात में सोते वक्त अंगड़ाई लेते समय पैर की नस अचानक चढ़ जाती है। इसमें अचानक इतना दर्द उठता है कि नींद से उठ कर खड़े होने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। हालांकि कुछ वक्त के बाद यह अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा होने के पीछे क्या कारण (Veins cramp) है? और यदि यह समस्या आपके अक्सर होती है तो आप इससे कैसे निजात पा सकते हैं? अगर नहीं तो आज ई-कलम न्यूज पर आपको अपने इन सवालों का जवाब मिलने वाला है।

99% लोगों को नस की समस्या शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। हमें दैनिक गतिविधियों के लिए कई पोषक तत्व चाहिए होते हैं, जो हमें भोजन से प्राप्त होते हैं। हालांकि बदलते खानपान और जंक फूड के कारण हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से नस चढ़ने समेत कई प्रकार की समस्या जैसे कमजोरी, खून की कमी होने लगती है। हालाकि अंगड़ाई लेते वक्त नस चढ़ जाना और सोते वक्त नसों का इकट्ठा हो जाना दोनों अलग बातें हैं।

Veins cramp treatment
कई पोषक तत्वों की कमी के कारण चढ़ जाती है नस। चित्र: गूगल इमेज

जानिए क्यों चढ़ जाती है पैर की नस ? ( Reason for Veins cramp)

ज्यादातर मामलों में रात को सोते वक्त पैर की नसों का इकट्ठा हो जाना शरीर में कई पोषक तत्वों(lack of nutrition) की कमी को दर्शाता है। कई बार शरीर की थकावट के कारण भी पैर की नसें रात में जमा हो जाती है। जो रात तो खराब करती ही हैं साथ-साथ अगली सुबह भी काफी कष्ट देती हैं। फिलहाल हम उन पोषक तत्वों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी कमी के कारण आपको यह समस्या झेलनी पड़ जाती है इसमें सबसे मुख्य नाम है :

विटामिन सी ( Lack of Vitamin C)

जिन लोगों को विटामिन सी (Vitamin C) के कारण पैर में नस चढ़ने की समस्या होती है, उन्हें अक्सर इस समस्या का सामना सर्दियों के मौसम में करना पड़ता है। विटामिन सी (Vitamin C) हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषण है। इसकी कमी अनियंत्रित जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान के कारण हो जाती है। विटामिन सी की कमी के कारण सर्दी जुखाम जैसी बीमारियां तो है ही बल्कि नस चढ़ जाने की समस्या भी इसी की देन है।

बाजारों में विटामिन सी (Vitamin C) की कमी को पूरा करने के लिए कई दवाएं मौजूद है। हालांकि सुझाव यही दिया जाता है कि प्राकृतिक तरीकों से विटामिन सी की कमी को पूरा करें। कई फल और सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती है इसके अलावा सर्दियों में धूप में बैठना भी एक अच्छा विकल्प है। विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर को लचीला बनाए रखने में सहायता करता है जिससे नस चढ़ने की समस्या दूर हो जाती है।

आयरन (Lack of Iron)

सोते वक्त अगर आपको बार-बार नस चढ़ (veins cramp) जाने की समस्या झेलनी पड़ती है तो इसके पीछे आयरन (iron) की कमी होती है। हर दूसरे दिन समस्या को झेलने वाले लोगों को सुझाव दिया जाता है कि वह पहले डॉक्टर से परामर्श लें उसके बाद ही कोई इलाज प्रक्रिया शुरू करें। क्योंकि नस चढ़ जाना हमारे शरीर की नसों को कमजोर बनाने का काम करता है। दरअसल हमारी शरीर में मौजूद हर कोशिका को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में चाहिए होती है। आयरन की कमी होने के कारण ऑक्सीजन कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाता है जिसके कारण नस चढ़ जाती है।

Kyu hota hai vein cramp
स्वस्थ रहने के लिए है अच्छी डाइट जरूरी । चित्र: गूगल इमेज

एक बेहतर डाइट भी आपको आयरन की कमी दूर करने में सहायता प्रदान कर सकती है। यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपके भोजन में पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, मेवा, दालें, गेहूं और ब्राउन राइस जरूर होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Viral Hepatitis के कारण 100 गुना बढ़ जाता है Liver Cancer का खतरा, हर 30 सेकंड में ले रहा जान

हीमोग्लोबिन (lack of hemoglobin)

हमारे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाने के कारण ब्लड सरकुलेशन बाधित होता है। जिसके कारण पैर सुन्न होने और नसें चढ़ जाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हिमोग्लोबिन की कमी हमारे शरीर में कई कारणों से हो सकती है यदि आपको कोई बीमारी है तो हिमोग्लोबिन कम होना एक आम बात है हालांकि इसके लिए दवाइयां उपलब्ध हैं जो डॉक्टर की सलाह के साथ ही जाती हैं। यदि आपको रात में सोते समय पैर की नस जमा हो रही है तो हीमोग्लोबिन की कमी एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।

हीमोग्लोबिन की कमी भी हमारी डाइट से दूर हो सकती है। सर्दियों के मौसम में आने वाली कुछ सब्जियां आपको इसमें सहायता कर सकती हैं। जिसमें चुकंदर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां एवं कुछ फल भी शामिल है।

नोट : यह लेख मात्र सामान जानकारी के लिए है। इस लेख में मौजूद जानकारी इंटरनेट पर मौजूद शोध और वेरीफाइड सूत्रों से प्राप्त की गई है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर स्वयं इलाज ना लेकर डॉक्टर की सलाह लें।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf