Saturday, June 1, 2024
Homeहेल्थ & लाइफस्टाइलसावधान : फिर दे सकता है coronavirus दस्तक़! इन 5 तरीकों से...

सावधान : फिर दे सकता है coronavirus दस्तक़! इन 5 तरीकों से करें खुद की हिफ़ाजत

Coronavirus संक्रमण एक बार फिर से दुनिया भर के लिए मुसीबत बन रहा है, एक वक्त था जब चीन के वुहान (Wuhan) से कोरोना दुनियाभर में जानलेवा रहा, अब एक बार फिर चीन के बीजिंग से coronavirus के मामले तबाही मचा रहा है। संक्रमण के मामले बीजिंग में इस कदर बढ़ रहे हैं की बीमार मरीजों को अस्पताल में बिस्तर मिलना मुश्किल हो रहा है। जिसके चलते अब भारत में भी CORONA VIRUS को लेकर चेतावनी दी गई है।

भारत में फिर फ़ैल सकता है Coronavirus?

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलें अभी न के बराबर हैं, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही भी बड़े ख़तरे को न्यौता दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत सरकार ने भी कोरोना वायरस के आने की संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। जिसको देखते हुए आपको भी सावधानियां बरतनी शुरू कर देना चाहिये।

china me fir corona virus badha
चीन में फिर कोरोना का केहर। चित्र : pexel

आज हम आपको ऐसे 5 तरीक़े से अवगत कराने जा रहें हैं, जिसने आप अपने आपको कोरोना से लड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं। क्योंकि सावधानी इलाज़ से ज़्यादा बेहतर है। हालाकिं इन तरीकों को जानने से पहले कुछ अहम बातों को समझना ज़रूरी है, ताकि हम अच्छी तरीके से हर नियम को फॉलो कर सकें।

क्या Coronavirus से बचाव संभव है?

हां! कोरोना वायरस से बचाव 100% संभव है। याद करें की महामारी के शुरुआती दौर में स्वास्थ्य विभाग ने कुछ गाइडलाइन्स (Corona Guidelines) जारी की थी, जिनका पालन कर कोरोना से बचा जा सकता है। याद हो की उसमें 2 गज़ की दूरी, मास्क पहनना, हाथ को साफ़ रखना और खुद को भीड़ में जाने से रोकना मुख्या नियम थे। कोरोना से बचाव के लिए यह सतर्कता रखनी तब भी ज़रूरी थी और तब तक रहेगी तब तक कोरोना वायरस इस दुनिया में रहेगा। हालाकिं इसके आलावा भी 5 तरीक़े है, जिनसे आप अपने शरीर को पहले से ही मजबूत बना सकते हैं।

india me fir aa sakta hai covid
कोरोना से बचाव के लिए मास्क ज़रूरी। चित्र : pexel

यहां है Coronavirus से बचाव के 5 तरीक़े !

1 धूर्मपान न करें

धूम्रपान करने की अदद आपको कोरोना वायरस संक्रमण से जल्दी संक्रमित कर सकता है। ज़्यादातर कोरोना से ग्रसित मरीजों में आपने देखा होगा की उन्हें सांस लेने में तकलीफ़ होती है। COVID-19 महामारी की दूसरी Wave में आपने ऑक्सीजन की हाहाकार ज़रूर देखा होगा। ऐसे में अपने फेफड़ों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। आपको बता दें की धूम्रपान करने से अपने फेफड़ों को काफ़ी छति पहुँचती है। आप धूम्रपान न कर के खुद को कोरोना वायरस संक्रमण से बचा सकते हैं।

2 सेहतमंद भोजन का सेवन करें

अच्छी सेहत कई बीमारियों को दूर रखती है, और अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए ज़रूरी है सेहतमंद भोजन करना। हम क्या खाते हैं यह हमारी इम्युनिटी पर गहरा प्रभाव डालता है। और किसी भी वायरस से निपटने के लिए इम्युनिटी कितनी अहम है यह सभी जानते हैं। एक अच्छी डाइट में फल, दालें, मौसमी सब्जियां, हरी सब्जियां, दूध, दही, मेवा शामिल होना चाहिए। हालाकिं ध्यान रहे की अपनी डाइट किसी विशेषज्ञ से बनवाएं, खासकर तब जब आपको कोई अन्य बीमारी हों।

यह भी पढ़े : क्या है Pregnancy Test का सही समय ? इंटरकोर्स के बाद कितना होना चाहिए गैप!

3 एक्सरसाइज या योग को जीवनशैली में करें शामिल

योग एवं अन्य प्रकार की कसरत शरीर के लिए बहुत ज़रूरी यह, यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाये रखते हैं तो कोई प्रकार के रोग आपसे दूरी बना लेते हैं। फिर चाहे को कोई भी बीमारी क्यों न हों। कई रिपोर्ट्स में यह दवा भी किया गया है की जिन COVID-19 मरीज़ नियमित रूप से एक्सरसाइज करते थे उनमें संक्रमण से रिकवर होने की संभावनाएं ज़्यादा थी। इस लिए अपने दैनिक जीवन में एक अच्छा दिनचर्या और जीवनशैली में योग को शामिल करें।

COVID-19 Precautions kya hain
कोरोना से बचने के लिए अपनाये यह उपाए। चित्र : pexel

4 ज़ुखाम-बुखार को न करें इग्नोर

सर्दी का मौसम चल रहा है, ऐसे में जुखाम-बुखार जैसी समस्या आम हैं, हालाकिं इनमें भी सावधानियां बनाई रखने की ज़रुरत है। बता दें की कोरोना Coronavirus के शुरुआती लक्षण भी ज़ुखाम-बुखार, गले में खराश हैं। ऐसे में किसी भी समस्या व लक्षण को बिलकुल भी इग्नोर न करें। फ़ौरन किसी डॉक्टर से संपर्क कर के अपना इलाज करवाए, चाहे समस्या मामूली वायरल बुखार ही क्यों न हो।

5 Corona वैक्सीन की लें Booster Dose

भारत में हर उम्र के लोगो के लिए कोविड-19 की वैक्सीन मौजूद है। लगभग हर नागरिक को दोनों covidshield या covaxin वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। आपको बता दें की अब बुस्टर डोज़ भी लग रहें हैं और बहुत से लोगों ने अपना टीकरण पूरा भी करवा लिया है। ऐसे में यदि आपने अपनी वैक्सीन की तीसरी डोज़ छोड़ दी थी तो फ़ौरन अपना टीकाकरण पूरा करवाएं।

Disclaimer- यह लेख मात्र समस्या जानकारी के लिए लिखा गया है। यह किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता, हालाकिं इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के हवाले से यह तरीक़े कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में आपकी सहायत करेंगे।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments