Sunday, March 3, 2024
Home हेल्थ & लाइफस्टाइल एसिडिटी की समस्या के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, अपना कर...

एसिडिटी की समस्या के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, अपना कर देखें

Acidity Home Remedies : एसिडिटी की समस्या सचमुच बहुत परेशान करने वाली होती है। त्योहार का सीजन चल रहा है, ऐसा हो नहीं सकता कि तला भुना ना खाया जाए। लेकिन एसिडिटी (Acidity) की समस्या हमारे पूरे त्यौहार के रंग में भंग डाल देती है कुछ भी खाने से पहले डर लगने लगता है कि कहीं हमारा पेट न खराब हो जाए या जलन ना होने लगे। हालांकि ऐसे कई घरेलू उपाय मौजूद हैं जिनके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से एसिडिटी से इंस्टेंट रिलीफ पा सकते हैं। हां हम पूरी तरह से आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बात कर रहे हैं।

वैसे तो एसिडिटी के होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन ज्यादातर हमारे द्वारा खाए जाने वाला अस्वस्थ और गरिष्ठ खानपान जिम्मेदार होता है। वही जब हम एक ऐसी जीवनशैली जीने लगते हैं जो बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं तो हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसमें एसिडिटी की सबसे बड़ी दिक्कत होती है।

जानिए क्या है एसिडिटी ? (What is Acidity)

जानिए क्या हैं एसिडिटी के लक्षण। चित्र : गूगल इमेजेज

एसिडिटी पेट की एक सामान्य समस्या है जिससे कभी ना कभी हम सभी को गुजारना पड़ता है। चिकित्सा भाषा में इसको एसिड रिफ्लक्स के नाम से जाना जाता। यह स्थिति तब ज्यादा कसाई बन जाती है जब छाती के निचले हिस्से के आसपास जलन होने लगती है। कुछ भी खाने पर ऐसा लगता है मानो छाती के अंदर आग लग गई हो। बहुत कम लोगों को पता है कि अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें और खराब जीवन शैली इस स्थिति का कारण बनती है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाना है तो यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आखिर इसके पीछे के क्या मुख्य कारण हो सकते हैं।

समझिए आपको कैसे होती है एसिडिटी की समस्या? (Reason Behind Acidity)

जब भी हम कुछ खाते हैं तो वह हमारे अन्य प्रणाली से गुजरता हुआ हमारे पेट में जाता है यह बात तो सभी जानते हैं। जब खाना पेट में पहुंच जाता है तो हमारे पेट में मौजूद गैस्ट्रिक ग्रंथियां भोजन पचाने के लिए एसिड का निर्माण करती है। ग्रंथियों द्वारा उत्पादित किया गया यह एसिड हमारी पूरी पाचन क्रिया के लिए बहुत आवश्यक होता है। इस स्थिति में पेट के ठीक ऊपर, या ब्रेस्टबोन के ठीक नीचे जलन होती है। भारतीयों द्वारा तेल और मसालेदार भोजन की भारी खपत के कारण भारत में यह स्थिति बहुत आम है।

जलन के इलावा आपको यह लक्षण हो सकते हैं महसूस? (Symptoms of acidity)

  1. पेट में जलन
  2. गले और दिल में जलन
  3. निगलने में कठिनाई
  4. बेचैनी
  5. डकार
  6. जी मिचलाना
  7. मुंह में लंबे समय तक खट्टा स्वाद
  8. बदबूदार सांस
  9. खट्टी डकार
  10. कब्ज

एसीडिटी में इन घरेलू उपाय को आजमाएं (Acidity Treatment)

दूध (Cold Milk)

एसिडिटी की समस्या से जल्द राहत देगा ठंडा दूध। चित्र : google Images

दूध आपको एसिडिटी की समस्या से जल्द राहत दिला सकता है। अगर आपको किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस हो रहे हैं जो इस बात को दर्शाते हो कि आपको एसिडिटी है तो आप ठंडा दूध पी सकती हैं। दरअसल ठंडा दूध आपके पेट में एसिड के गठन को अवशोषित करने की क्षमता रखता है। यह गैस्ट्रिक सिस्टम में जलन को रोकने में आपकी मदद करेगा। हालांकि ध्यान रहे कि यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो दूध में शक्कर बिल्कुल भी ना मिलाएं।

नारियल पानी (Coconut Water)

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर पानी की कमी शरीर में होना एक आम बात मानी जाती है। लेकिन डिहाइड्रेट हो जाने के कारण भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इससे निपटने में नारियल पानी आपकी सहायता कर सकता है। मुझे एक नेचुरल ड्रिंक है जो आपको एसिडिटी के अलावा कई सेहत से जुड़े लाभ प्रदान करती है। नारियल पानी में क्लींजिंग गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर से विश्वास विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

छाछ (Buttermilk)

Buttermilk ke fayade
गर्मियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद है छाछ। चित्र : गूगल इमेजेज

यदि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो छाछ आपकी इसमें सहायता कर सकती है। इन समस्याओं में एसिडिटी का नाम भी आता है। छाछ का सेवन करने से आपके गैस्ट्रिक सिस्टम में ठंडक पहुंचती है जो सीने में जलन को रोकने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा यदि आपको बार-बार खट्टी डकार आ रही है तो खाने के साथ छाछ पीना एक बेहतरीन विकल्प है। कोशिश करें कि यदि आप ज्यादा मसालेदार खाना खा रहे हैं तो साथ में छाछ थाली का हिस्सा जरूर हो।

यह भी पढ़े : नहीं कंट्रोल हो रहा Cholesterol ? अपनी डाइट में शामिल करें यह फूड्स

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf