NATIONAL

कुकिंग आयल के दामों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है नया रेट

खाना बनाने वाले तेल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है, यह दाम सोयाबीन के तेल से लेकर सरसों के तेल तक में देखने को मिले।

cooking oil price : बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी काफी परेशान है। खाने-पीने से लेकर जरूरत के सामान तक सब कुछ महंगा हो रहा था हालांकि अब सरकार द्वारा उठाए गए कदम के बाद से थोड़ी राहत देखने को मिल रही है। बता दें कि खाना बनाने वाले तेल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो दिल्ली एनसीआर की बड़ी ब्रांड ने अपने तेल की कीमतों में 15 रुपए की कमी की है। जिसके बाद तेल की कीमत 193 प्रति लीटर हो गई है।

दुनिया भर के बाजारों में आई गिरावट

भारत की बड़ी ब्रांड मदर डेयरी ने अपनी तेल ब्रांड (Dhara Oil) के पैकेट से 15 रुपए दाम कम किए हैं। जिसके बाद अब Dhara Brand का तेल 208 रुपए के बजाय 193 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। वहीं अगर रिफाइंड ऑयल की बात की जाए तो धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल (1 लीटर पॉली पैक) पहले के 235 रुपये प्रति लीटर से अब 220 रुपये में बेचा जाएगा।

satsa hua edible oil
सस्ता हुआ खाना बनाने वाला तेल। चित्र : unsplash

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम हुए तेल के दाम

खाना बनाने वाली तेल के दामों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी गिरावट दर्ज की गई है यही कारण है कि भारत में भी खाना बनाने वाले तेल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। सिर्फ मदर डेयरी ही नहीं बल्कि अन्य तेल के ब्रांड भी धीमे-धीमे अब अपने तेल के दामों को कम करने लगेंगे। कुकिंग ऑयल की कीमतों में यह कमी हाल ही में सरकार की पहल के कारण देखने को मिली है।

यह भी पढ़े : पेट्रोल-डीजल के संकट में लखनऊ, खाली पड़े हैं पेट्रोल पंप

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रभाव कम होने के कारण सूरजमुखी तेल की उपलब्धता बड़ी है। अगले हफ्ते से नहीं एमआरपी के पैकेट बाजारों में उपलब्ध हो जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में चल रही उच्च दरों के कारण पिछले साल से खाना बनाने वाले तेल के दाम काफी बढ़े हुए थे।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button