Pradhan Mantri YojanaSarkari Yojana Updates

PMO तक पहुंचाना चाहते हैं शिकायत? जाने आसान प्रक्रिया

अगर आप अपनी कोई समस्या या अपने आसपास की कोई समस्या प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचाना चाहते हैं ( How To Complain PMO ) तो आप बड़ी ही आसानी से इसको पहुंचा सकते हैं। अब दौर बदल गया है सरकारी दफ्तरों में काम कराने के लिए बार बार चक्कर लगाना नहीं पड़ता डिजिटल इंडिया के माध्यम से कई काम आसान हो गए हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि किसी भी सरकारी विभाग में काम कराने के लिए बहुत मेहनत और टाइम लगता है।

अगर आप तो कोई काम अटका हुआ है और आप सरकारी कर्मचारियों की शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुंचाना चाहते हैं या केंद्र सरकार की किसी योजना का लाभ आपको नहीं मिल रहा है तो आप सीधा प्रधानमंत्री कार्यालय में इसकी शिकायत कर सकते हैं। दरअसल शिकायत करने का एक आसान माध्यम प्रधानमंत्री कार्यालय काव्या पोर्टल है। पोर्टल के जरिए आप बेहद आसान तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और जल्द से जल्द उस पर कार्यवाही की बात भी की जाती है.

इस प्रक्रिया से करें PMO को शिकायत

जानिए शिकायत दर्ज कराने की आसान प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता https://www.pmindia.gov.in/hi है।
  2. लॉगइन होने के बाद आपको यहां पर एक dropdown-menu नजर आएगा जिस पर आप प्रधानमंत्री को लिखे विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  3. यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने शिकायत दर्ज करने के लिए एक देखा तो मिलेगा जहां आप प्रधानमंत्री कार्यालय को अपनी कोई भी सरकारी शिकायत भेज सकते हैं।
  4. अब आपके सामने CPGRAMS पेज खुल जाएगा। इस पेज पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर Generate होगा।
  5. यहां शिकायत से संबंधित खबरों का दस्तावेज आपको अपलोड करना होगा। मांगी गई सभी जानकारी आप भरें। आपकी शिकायत बड़ी आसान प्रक्रिया के साथ दर्ज हो जाएगी।

यह भी पढ़े : गृह विभाग ने जारी किया आदेश, लखनऊ में बनेंगे 2 नए थाने

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
Back to top button