बिज़नेसनेशनल

Buisness Idea : ड्रैगन फ्रूट की खेती बना देगी लखपति, कमाए 25 लाख रुपए

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद में ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) की खेती ने किसानों को लखपति बना दिया। 1 हेक्टर जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर 25 लाख का मुनाफा कमाया गया।

dragon fruit farming profit: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद में ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) की खेती ने किसानों को लखपति बना दिया। 1 हेक्टर जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर 25 लाख का मुनाफा कमाया गया।

यदि आप भी किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं, खेती-बाड़ी में अपना भविष्य (buisness idea) तलाश रहे हैं,तो ड्रैगन फ्रूट की खेती आपको मोटा मुनाफा कमाने में सहायता कर सकती है। खास बात यह है कि भारत सरकार का उद्यान विभाग किसानों की खेती में सहायता कर रहा है। 25 किसानों ने ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit farming profit) की खेती में अपनी किस्मत आजमाई और उन्हें 20 से 25 लाख तक का मुनाफा हुआ।

1 हेक्टर जमीन से कमाए 25 लाख रुपए

यह पूरा मामला यूपी के सोनभद्र जिले का है जहां किसानों ने परंपरागत खेती को छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का फैसला लिया। यह किसानों की किस्मत बदलने जाता था इससे किसानों की न केवल आमदनी दुगनी हुई बल्कि खेती का खर्चा भी पहले से कम हो गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किसानों ने 1 हेक्टर जमीन पर ड्रैगन फ्रूट लगाकर 25 लाख रुपए कमाए।

Dragon fruit ki kheti me paisa
ड्रैगन फ्रूट की खेती है बेस्ट बिजनेस आइडिया। चित्र: पेक्सेल

बता दी कि ड्रैगन फ्रूट के बीच मेक्सिको से लाए जाते हैं, जो उत्तर प्रदेश जिला उद्यान विभाग आदिवासी जिलों में लाकर प्रचार कर रहा है। सोनभद्र जनपद पर अब तक 25 किसानों ने ड्रैगन फ्रूट की खेती करना शुरू किया जो काफी लाभदायक साबित हुआ।

250 रुपए किलो है ड्रैगन फ्रूट की कीमत (dragon fruit farming profit)

Dragon fruit की डिमांड भारत में काफी तेजी से बढ़ी है खासकर कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में इस फल को काफी ज्यादा पसंद किया गया, क्योंकि यह इम्युनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद फल है। विदेशी फल होने के कारण भारत में इसकी कीमत काफी ज्यादा है। हालाकि जब से इस फल को भारत में ही उगाना शुरू किया गया तब से यह फल 200 से 250 रूपया किलो बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

यही कारण है कि ड्रैगन फ्रूट की खेती आपको मालामाल बना सकती है। फल के सेवन के अलावा ड्रैगन फ्रूट की डिमांड कई प्रोडक्ट बनाने में होती है। जैसे जैम बनाना, जैली प्रोडक्शन और वाइन बनाने में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है।

एक सीजन में 3 बार फल देता है ड्रैगन फ्रूट का पौधा

ड्रैगन फ्रूट की खेती करना परंपरागत खेती (dragon fruit farming profit) करने से काफी आसान और फायदेमंद है। एक पेड़ में आपको कम से कम 50 से 60 फल मिल जायेंगे। खास बात यह है कि आपको पौधा लगाने के बाद बस 1 साल इंतजार करना पड़ेगा। यह पेड़ आपको एक सीजन में तीन बार ड्रैगन फ्रूट देंगे। ज्यादातर एक ड्रैगन फ्रूट का वजन 300 से 400 ग्राम होता है।

Dragon fruit se kamaye 25 lakh
250 रुपिया किलो बिकता है ड्रेगन फ्रूट । चित्र: पेक्सल

यह भी पढ़ें : 106 रुपए तक गिरा TATA ग्रुप का यह शेयर, खरीदना फायदेमंद या घटा ?

सरकार से ले सकते हैं मदद..

उत्तर प्रदेश सरकार का जिला उद्यान विभाग किसानों की पूरी सहायता कर रहा है। अगर आप सोनभद्र जिले के किसान हैं तो वहां के विभाग में ड्रैगन फ्रूट की खेती के विषय में जानकारी हासिल करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप किसी अन्य जिले में रहते हैं तो आप को अपना वातावरण और मिट्टी की जांच करानी पढ़ सकती है। इसके लिए आप अपने नजदीकी उद्यान विभाग में जाकर उद्यान अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आपकी मिट्टी और वातावरण दोनों अनुकूल होना चाहिए तभी यह लाभकारी साबित होगा।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button