Friday, May 31, 2024
Homeलखनऊ लोकललखनऊ में बेमौसम बारिश क्यों ? जानिए कारण और मौसम का हाल

लखनऊ में बेमौसम बारिश क्यों ? जानिए कारण और मौसम का हाल

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम (Lucknow weather) ने अचानक करवट ले ली है, बीते दिन जोरदार बारिश देखने को मिली जिसके कारन कई जगहों पर रावण दहन नहीं हो सका। आज भी लगातार बारिश देखने को मिल रही है, बता दें की सुबह से ही राजधानी में हलकी बारिश हो रही है। रुक-रुक कर बारिश होने के काऱण लोग अपने घरों में ही रहना पसंद कर रहें हैं। वहीँ आस पास के जिलों में भी मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

अगले 2 दिन तक भरी बारिश की संभावनाएं

मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत आस पास के जिलों में अभी भरी बारिश की संभावनाएं बानी हुई है, और अगले दो दिन तक ऐसी ही हलकी और तेज बारिश देखने को मिल सकती है। एक निजी चैनल द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार आज भी पूरे दिन काळा बदल छाए रहेंगे। वहीँ बीच में कुछ घंटो के लिए भरी बारिश लखनऊ में देखने मिलेगी। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है, की इसके चलते 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

lucknow ka mausam
लखनऊ में अगले दो दिन मौसम ख़राब। चित्र : गूगल इमेज

यूपी के इन जिलों में शाम को भारिश का अलर्ट

जोनल सइंस सेंटर के निर्देशक JP Gupta ने एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान बताया की, आज दोपहर 3 बजे के बाद से लखनऊ (Lucknow weather) में तेज बारिश हो सकती है। मौसम का हाल साफ साफ़ बारिश की संभावना को साफ़ कर रहें हैं। लखनऊ के अलावा और भी कई जिलों में अलर्ट किया गया।

जिसमें आजमगढ़, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर,अंबेडकर नगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, सीतापुर और लखीमपुर खीरी, हरदोई, लखनऊ, प्रतापगढ़, जौनपुर,में येलो अलर्ट किया गया है। इन जिलों में 45 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : 2022 के अंत से पहले बदल जाएंगे इन इलाकों के नाम, देखें लिस्ट

जानिए लखनऊ में क्यों हो रही है बिना मौसम के बारिश

लखनऊ के साथ-साथ कई जगहों पर इस साल बेमौसम बरसात देखने को मिल रही है, पूरे सावन में इतनी बारिश देखने को नहीं मिली जितना इस वक्त देखने को मिल रही है, ऐसे में सबसे मन में यह सवाल ज़रूर है की आखिर बिन मौसम बरसात होने के पीछे का कारन क्या है ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके तीन मुख्य कारण हैं, जिसमें टर्फ लाइन (turf line) का मध्य उत्तर प्रदेश से होकर गुजरना, कम दबाव के क्षेत्र का अचानक सक्रिय हो जाना!, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का बढ़ना है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments