Homeलखनऊ लोकललखनऊ : 2022 के अंत से पहले बदल जाएंगे इन इलाकों के...

लखनऊ : 2022 के अंत से पहले बदल जाएंगे इन इलाकों के नाम, देखें लिस्ट

Lucknow News : केंद्र और राज्य की कुर्सी पर बैठी भारतीय जनता पार्टी ने अब तक कई शहरों के नामों में परिवर्तन किए हैं। हालांकि अब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, यूपी की राजधानी लखनऊ के कुछ क्षेत्रों के नाम में परिवर्तन करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह बदलाव साल 2022 के अंत तक कर दिए जाएंगे। बता दें कि लखनऊ नगर निगम ने इस साल के अंत में होने वाले निकाय चुनाव से पहले कुछ इलाकों के नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और दक्षिणपंथी विचारों के नाम पर रखने का निर्णय लिया है।

विपक्ष ने इस कदम को बताया राजनीति

भाजपा सरकार के इस फैसले को लेकर विपक्ष नाखुश है, वे लगातार सरकार के इस निर्णय पर निशाना साध रहा है। उनका कहना है कि क्षेत्रों के नाम में परिवर्तन करना राजनीति से प्रेरित है। हालाकि की लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि सरकार का यह कदम अंग्रेजी हुकूमत से प्रेरित और उनकी विरासत को समाप्त करना तथा देश की आजादी व प्रगति के लिए संघर्ष करने वाले लोगों को सम्मान देने के लिए है।

योगी सरकार से मांगी गई मंजूरी

राजधानी (Lucknow News) के किन जगहों के नामों पर परिवर्तन करना है, और किस जगह को कौन सा नया नाम देना है, इसका निर्णय कर लिया गया है। नगर निगम के अधिकारियों की माने तो, निगम की कार्यकारी समिति बैठक में नामों पर फैसला किया गया और मंजूरी के लिए सभी नामों को सरकार के पास भेजा गया है। सरकार को जो प्रस्ताव भेजा गया है उसके अनुसार नाम बदलने के लिए हिंदूवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर, जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी और विश्व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल के नाम चुने गए है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ में डेंगू का प्रकोप, लोकबंधु अस्पताल में 16 तो सिविल में 14 मरीज पॉजिटिव

लखनऊ के इन इलाकों का बदला जाएगा नाम

  1. बर्लिंगटन चौराहे का नाम होगा अशोक सिंघल चौराहा

महाराणा प्रताप चौराहे से विधान भवन के बीच पड़ने वाले बर्लिंगटन चौराहे के नाम को हिंदू नेता अशोक सिंघल चौराहे के नाम से जाना जाएगा। ज्ञात हो कि सिंगल अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन में सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाले नेताओं में से एक है।

Burlington Chauraha ka naam badla
स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से रखे जाएंगे लखनऊ के इलाकों के नाम। चित्र : गूगल इमेज
  1. निराला नगर में मौजूद तिकोनिया पार्क का नाम होगा श्यामा प्रशाद मुखर्जी

लखनऊ के निराला नगर इलाके में मौजूद तिकोनिया पार्क का नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी किए जाने को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि इस नाम का चयन नगर निगम की समिति ने किया था जिसके बाद प्रदेश सरकार के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया और सरकार ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है।

  1. संजय गांधी पुरम चौराहा होगा चंद्रशेखर आजाद चौराहा

नगर निगम की कार्यकारी बैठक में संजय गांधी पुरम चौराहे का नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद चौराहा रखने का निर्णय लिया गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस चौराहे को भी मंजूरी दे दी गई है। वहीं, विराम खंड भवन चौराहा का नाम बदलकर अमर शहीद मेजर कमल कालिया चौराहा होगा जबकि सरोजनी नगर में आजाद नगर कॉलोनी पार्क का नाम मंगल पांडे के नाम से जाना।

  1. मीना बेकरी क्रॉसिंग का नाम सुहेलदेव रखा गया

राजाजीपुरम स्थित मीना बेकरी केक क्रॉसिंग का नाम बदलकर भारतीय शिक्षा पर्सनल लॉ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर के नाम पर रखा गया है यह पूछे जाने पर कि क्या नाम परिवर्तन आदमी निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया गया है तो इस पर लखनऊ की महापौर ने कहा कि इसे राजनीति से कतई ना जोड़ा जाए।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Recent Comments

Exit mobile version