Home हेल्थ & लाइफस्टाइल Pregnancy Test in Hindi: गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें?

Pregnancy Test in Hindi: गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें?

Introduction:

  • The Importance of Pregnancy Tests

माँ बनने का एहसास बहुत ख़ास होता है! क्योंकि इस एक खुशी से पूरे परिवार की खुशियां जुडी होती है। हालांकि कई बार वक्त पर प्रेगनेंसी का पता न चल पाने के कारण हम ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं,जिससे प्रेगनेंसी में हमें कम्प्लीकेशन का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में Home Pregnancy Kit एक मात्र ऐसा साधन है, जिससे हमको वक्त पर प्रेगनेंसी का पता चल सकता है। हालांकि इसमें भी महिलाओं को कई प्रकार की उलझने होती है, और एक बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है! आखिर घर पर pregnancy Test कैसे करें? (Pregnancy Test in Hindi)

अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल है की आखिर सही तरह से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें। (Pregnancy Test in Hindi) तो रिलैक्स लेडीज़! आज आपको हमसे आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा! 

pregnancy test kaise karen
What is The right Time for Pregnancy test : Image Source Envato market
  • Availability of Pregnancy Tests in Hindi

Section 1: प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या हैं?

  • What Is a Pregnancy Test?

जैसा की नाम से ही पता चलता है, प्रेगनेंसी टेस्ट महिलाओ की प्रेगनेंसी की जांच करता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ के गर्भ में कई प्रकार के बदलाव होते हैं, यह टेस्ट शरीर में होने वाले गर्भ की उपस्थिति को पता लगाने में मदद करता है। वैसे तो प्रेगनेंसी टेस्ट कई प्रकार के होते हैं! हलाकि सबसे समस्या तरीरा यूरिन के माध्यम से टेस्ट करना होगा है। ( Urine Pregnancy test) हलाकि इसके अलावा भी कई प्रकार से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है. जिसके बारे में हम आगे इस लेख में बात करेंगे!  लेकिन शुरुवाती दौर में घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने की सलाह दी जाती है. 

  • Types of Pregnancy Tests (Pregnancy Test in Hindi)
    • Home Pregnancy Tests (घर पर करें प्रेग्नेंसी टेस्ट ?)

प्रेगनेंसी की संभावनाएं महसूस होने पर Home Pregnancy Test Kit का इस्तेमाल करना एक सबसे बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता है। डॉक्टर्स भी महिलाओ को शुरुवाती दौर में घर पर ही प्रेग्नैंक्ट टेस्ट करने की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको बस एक Pregnancy Kit की ज़रुरत है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कई तरह के हो सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य तरीका यह होता है कि महिला के मूत्र में गर्भावस्था के लक्षणों को दिखाने वाले हर्मोन का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। इस टेस्ट के लिए महिला का मूत्र सैंपल एक प्रेगनेंसी टेस्ट किट में लिया जाता है, और फिर टेस्ट किट पर प्रेगनेंसी के हर्मोनों के प्रकार के आधार पर परिणाम दिखाया जाता है।

Know The Right way to have pregnancy test at home | Image Source : Envato market

इस प्रकार, घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट एक आपकी गर्भावस्था की जांच करने के उपयोगी तरीका होता है और महिलाओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि वे गर्भवती हैं या नहीं।

  • Blood Tests (रक्त परीक्षण)

इसके अलावा ब्लड के माध्यम से भी प्रेगनेंसी ट्रस्ट किया जाता है, हलाकि घर पर ब्लड के माध्यम से प्रेगनेंसी टेस्ट करना संभव नहीं है। इसके लिए आपको किसी डॉक्टर से संपर्क या किसी पैथोलॉजी में संपर्क करना पड़ सकता है। यह टेस्ट आपको प्रेगनेंसी हुई है या नहीं जानने में ज्यादा सटीकता प्रधान करता है।

  • How Pregnancy Tests Work (प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे काम करते हैं)

यह समझने के बाद की प्रेगनेंसी टेस्ट किस तरह होते हैं, हमें यह समझना भी बहुत ज़रूरी है की आखिर प्रेगनेंसी टेस्ट काम कैसे करता है।  हम जानते हैं लेडीज आपके दिमाग में भी यह ख्याल आ रहा होगा! चलिए कुछ बिंदुओ पर विस्तार से चर्चा करते हैं

जैसा की हमने अभी समझा की प्रेगनेंसी टेस्ट को रक्त और मूत्र के माध्यम से किया जा सकता है, यह दोनों ही प्रकार के प्रेगनेंसी टेस्ट गर्भावस्था के चरकों को पकड़ते हैं। आइए समझते हैं यह दोनों प्रेगनेंसी टेस्ट किस प्रकार से पकड़ते हैं। 

यूरिन प्रेग्नेंसी टेस्ट (Urine Pregnancy Test): यह सबसे सामान्य प्रकार का प्रेग्नेंसी टेस्ट है जिसका घर पर उपयोग किया जा सकता है। यह टेस्ट Human Chorionic Gonadotropin के माध्यम से प्रेगनेंसी पकड़ता है। आपको बता दें की प्रेग्नेंसी के दौरान, महिला के शरीर में hCG नामक गर्भस्तित्व संकेतक हॉर्मोन की मात्रा बढ़ती है। मूत्र प्रेग्नेंसी टेस्ट इस हॉर्मोन की मात्रा की जाँच करता है, और बताता है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं! 

Section 2: प्रेग्नेंसी टेस्ट कब और कैसे करें? (Pregnancy Test in Hindi)

Must Read : क्या है Pregnancy Test का सही समय ? इंटरकोर्स के बाद कितना होना चाहिए गैप!

  • When to Take a Pregnancy Test (कब प्रेग्नेंसी टेस्ट करें)

प्रेग्नेंसी टेस्ट सही समय पर करना बहुत ज़रूरी है। सही समय पर टेस्ट को न करना समस्याओं को बढ़ा सकता है। डिअर लेडीज़ आपके पीरियड्स के लेट होने पर या मिस होने पर, जब आपको संभावित प्रेगनेंसी का पता चले, आप एक प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। जिससे सभी प्रकार की दुविधा दूर हो सके। 

You Should always Know the right time for pregnancy test. Image Source : envato market

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप अपने पीरियड्स के एक सप्ताह बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं, लेकिन कुछ टेस्ट्स ऐसे होते हैं को बहुत छोटे अंश में गर्भावस्था की पहचान कर सकते है, इसके अलावा आपके पीरियड्स के मिस होने के बाद कुछ दिनों में भी घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

हालांकि यह बात भी ध्यान देने योग्य है, यदि आपके पीरियड्स बार-बार अनियमित होते हैं, तो आपको टेस्ट करने के सुझाव के साथ एक चिकित्सक से परामर्श लेना भी जरूरी हो सकता है।

  • How to Take a Home Pregnancy Test (घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें)
    • Step-by-Step Guide

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट खरीदें: टेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले  प्रेग्नेंसी टेस्ट किट खरीदनी होगी, जो की आपके स्थानीय फार्मेसी में आसानी से  उपलब्ध होती है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट ख़रीदते समय आपको यह ज़रूर सुनिश्चित करना होगा कि टेस्ट किट उपयुक्त है और एक्सपायर नहीं हुई है। अगर आप कोई ऐसी टेस्ट किट ख़रीदति हैं जिसको इस्तेमाल करने की समय सीमा निकल चुकी है तो आपके नतीजों में भी फर्क देखने मिल सकता है। 

टेस्ट किट का उपयोग करने से पहले निर्दिष्ट समय का पालन करें: आप किसी भी कंपनी की प्रेगनेंसी टेस्ट लेकर आये एक बात किट के पीछे लिखें हुए तरीके को पढ़ना बेहद ज़रूरी है। हालांकि ज्यादातर प्रेगनेंसी टेस्ट किट को यूज़ करने का तरीका सेम होता है।डॉक्टर्स की मानें तो   टेस्ट किट का उपयोग सुबह के पहले पेशाब के साथ करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इस समय गर्भ हरमोन का स्तर सबसे अधिक होता है।

  • सही तरीके से प्रेग्नेंसी टेस्ट करें:
  1. पैकेज पर दी गई निर्देशों का पालन करें।
  2. टेस्ट किट को खोलें और प्राप्त किया हुआ पीशाब नमूना किट की टिप पर लगाएं।
  3. नमूना किट के साथ दिए गए समय के अनुसार रुकें और प्रेग्नेंसी टेस्ट की परिणाम स्ट्रिप पढ़ें।
  4. परिणाम स्ट्रिप पर दिए गए संकेतों का पालन करें।

जांच करें की प्रेगनेंसी टेस्ट में क्या निकला

  1. a. पॉजिटिव परिणाम: दो बार से अधिक प्रेग्नेंसी टेस्ट स्ट्रिप पर एक पारित परिणाम की पुष्टि करें, जिससे गर्भावस्था की पुष्टि होती है।
  2. नेगेटिव परिणाम: एक परिणाम स्ट्रिप पर कोई पारित परिणाम नहीं होता है, जिससे गर्भावस्था की पुष्टि नहीं होती है। परिणाम की सत्यता की पुष्टि करने के लिए, एक सप्ताह के भीतर चिकित्सक से परामर्श लें।
These Tips for Accurate Results will definitely help you Out . Image : Envato Market
  • Tips for Accurate Results (सटीक परिणाम के लिए सुझाव)
  1. प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले समय सीमा का पालन करें, जैसे कि सुबह के पेशाब के साथ।
  2. टेस्ट किट का पैकेज पढ़ें और सही तरीके से उपयोग करें।
  3. एक से अधिक प्रेग्नेंसी टेस्ट स्ट्रिप का उपयोग करें, जैसे कि कुछ दिनों के अंतराल से टेस्ट करने से सत्यता की पुष्टि करें।
  4. गर्भावस्था की संकेतों को समझें और टेस्ट करने के सही समय पर करें।
  5. यदि आपको परिणाम में संशय हो, तो एक चिकित्सक से परामर्श लें।

ध्यान दें कि यहाँ दिए गए सुझाव केवल सामान्य दिशानिर्देश हैं और व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं। प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले चिकित्सक से परामर्श लेना हमेशा बेहतर होता है, खासकर यदि आपके साथ किसी प्रकार की चिंता हो।

Section 5: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Common Questions About Pregnancy Tests (प्रेग्नेंसी टेस्ट के बारे में सामान्य प्रश्न)

  • Q-प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या होता है?

प्रेग्नेंसी टेस्ट एक डायग्नोस्टिक टूल होता है जिसका उपयोग महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था की जांच करने के लिए किया जाता है। यह टेस्ट हार्मोन कॉन्सेंट्रेशन की मात्रा का मूत्र में पता लगाने के लिए किया जाता है.

  • Q- प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी टेस्ट को जब करना चाहिए, यह आपकी पीरियड्स की तारीख के बाद की अवधि या गर्भावस्था के संकेतों के आधार पर निर्भर करता है. सामान्य रूप से, आप अपनी पीरियड्स की तारीख के छूने के बाद 5 से 7 दिनों के बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं.

  • Q- प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे काम करता है?

प्रेग्नेंसी टेस्ट में एक हार्मोन कॉन्सेंट्रेशन की मात्रा को मूत्र में जांचा जाता है, जिसे ह्यूमन चोरियोनिक गॉनाडोट्रॉपिन (hCG) कहा जाता है. हार्मोन के बढ़ते होने के कारण, पॉजिटिव परिणाम आता है.

  • Q- क्या प्रेग्नेंसी टेस्ट सटीक होता है?

प्रेग्नेंसी टेस्ट सटीक हो सकता है, लेकिन परिणाम प्राप्त करने के लिए सही समय और उपयोग की गई किट की निर्देशों का सख्ती से पालन करना महत्वपूर्ण होता है.

  • Q-क्या प्रेग्नेंसी टेस्ट किसी भी समय किया जा सकता है?

प्रेग्नेंसी टेस्ट को सुबह के पहले मूत्र के साथ करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इस समय हार्मोन कंसेंट्रेशन अधिक होती है. यदि आपकी पीरियड्स की तारीख मिस हो गई है, तो आप किसी भी समय प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं.

  • Q-क्या गलत परिणाम भी संभव है?

हां, कुछ कारकों के कारण गलत परिणाम भी हो सकते हैं, जैसे कि प्रेग्नेंसी किट का खराब होना, टेस्ट करने का सही समय का ना पालन करना, या हार्मोन कंसेंट्रेशन में किसी कारणवश परिवर्तन होना.

  • Q-प्रेग्नेंसी टेस्ट कितने समय तक सटीक होता है?

प्रेग्नेंसी टेस्ट कितने समय तक सटीक होता है, यह टेस्ट किट के पैकेज में दिए गए समय के आधार पर निर्भर करता है. आमतौर पर, टेस्ट किट को पीरियड्स की तारीख के छूने के बाद 7 से 10 दिनों के बाद करने से सटीक परिणाम मिलते हैं.

Additional Resources:

https://www.plannedparenthood.org/learn/pregnancy/pregnancy-tests

https://my.clevelandclinic.org/health/diagnostics/9703-pregnancy-tests

https://www.healthline.com/health/pregnancy/five-signs-to-take-pregnancy-test

https://medlineplus.gov/lab-tests/pregnancy-test/

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/getting-pregnant/in-depth/home-pregnancy-tests/art-20047940

https://www.medicalnewstoday.com/articles/295001

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Recent Comments

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Exit mobile version