Autos & Vehicles

Zepto App Success Story : 19 साल के 2 लड़कों ने जानिए कैसे जुटाएं 750 करोड़

आज आपने दिन भर सोशल मीडिया पर zepto app के Success के बारे में ज़रूर देखा होगा। देश भर में 19 साल के इन लड़कों की सफलता की तारीफ़ हो रही है. ऐसे में बहुत लोग इन दोनों और zepto app की सक्सेस स्टोरी जानना चाहते हैं।  वैसे  भारत में युवाओं के बिसनेस प्लान काफ़ी चर्ची है फिर चाहे वो MBA chaiwala हो या Inshort App.और अब देश के एक और स्टार्ट उप ने दुनिया का ध्यान भारत की तरफ़ आकर्षित किया है. 

Zepto App Success Story
आदित पलिचा और कैवल्य वोहरा है। चित्र : गूगल चाचा


देश के बाकी कामियाब स्टार्टअप से ये aap काफ़ी अलग है , क्योंकि इसे 19 साल के 2 बच्चों ने तैयार किया है. इन दोनों युवाओं का नाम आदित पलिचा और कैवल्य वोहरा है।  जानकारी के अनुसार यह दोनों की युवा विदेश की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम की पढ़ाई कर रहे थे। उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और भारत आ गए, जहां उन्होंने Zepto नाम से एक Grocery Delivery App की. 

क्या है Zepto App ? ( What Is Zepto App ? )  

zepto App एक राशन डिलीवरी मोबाइल एप है।  जिसकी ख़ास बात यह है की ये केवल 10 मिनट के अंदर आपके पास आपका सामान पंहुचा देगा।  zepto की ऑफिसियल वेबसाइट पर मौजूद जानकरी के अनुसार यह एप फ़िलहाल मुंबई , बैंग्लोर, दिल्ली , गुड़गांव, चेन्नई, हैदराबाद में है लेकिन जल्द की दूसरे सिटी जैस पुणे और अन्य जगहों पर जल्द ही आने वाला है.   


750 करोड़ की मिली फंडिंग

वाई कॉम्बिनेटर के नेतृत्व में इन दोनों के स्टार्टअप को 10 करोड़ डॉलर (750 करोड़ रुपये) की फंडिंग मिली। इससे भी अधिक आश्चर्यजनक बात यह है कि Zepto का मूल्यांकन केवल 5 महीनों में दोगुना हो गया है। फिलहाल इस स्टार्टअप की वैल्यूएशन 570 करोड़ तक पहुंच गई है। Y Combinator’s Continuity Fund ने नए और मौजूदा निवेशकों की भागीदारी के साथ फंडिंग दौर का नेतृत्व किया है, जिसमें ग्लेड ब्रूक, नेक्सस, ब्रेयर कैपिटल, लैची ग्रूम, ग्लोबल फाउंडर्स कैपिटल और कॉन्ट्रास्ट कैपिटल शामिल हैं।  यह सीरीज सी राउंड कंपनी द्वारा नवंबर में अपने $60 मिलियन के फंड जुटाने की घोषणा के ठीक 45 दिन बाद आया है।

यह भी पढ़े : Knovatik app development service In Lucknow | Best App development Company in Lucknow

 “कंपनी के नेतृत्व में फ्लिपकार्ट, उबेर, ड्रीम 11, फार्मासी, पेपरफ्राई और अमेज़ॅन के वरिष्ठ अधिकारी और ऑपरेटर शामिल हैं – कुछ का नाम।  पूंजी के इस इंजेक्शन के साथ, Zepto ने भारत के कई शहरों में कवरेज का विस्तार करने और अपनी टीम को तेजी से बढ़ाने की योजना बनाई है और वर्तमान में संचालन, आपूर्ति श्रृंखला, विपणन, वित्त, उत्पाद, इंजीनियरिंग और मानव संसाधन सहित सभी कार्यों में काम पर रख रहा है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
Back to top button