BLOG

Father’s Day पर क्या दे सकते हैं अपने पिता को गिफ्ट 

दुनिया भर में 16 जून को Father’s Day मनाया जाएगा. ये दिन पिता के सम्मान और प्यार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी. लेकिन इसे आधिकारिक मान्यता 1972 में मिली. इस विशेष दिन पर बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देते हैं, विश करते हैं और उनके साथ टाइम बिताते हैं. ज्यादातर जगहों पर इसे जून के तीसरे संडे को सेलिब्रेट किया जाता है.

अगर आपने भी अभी तक अपने पापा को उस तरह से शुक्रिया नहीं किया, तो  Father’s Day   के मौके पर उन्हें कुछ खास गिफ्ट करके स्पेशल फील करा सकते हैं। 

​हैंडमेड कार्ड में लिखें दिल की बात

एक पिता अपनी कई ख्वाहिशों को मारकर अपने बच्चों के भविष्य को संवारता है और उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने के काबिल बनाता है। लेकिन उनके इस प्यार और संघर्ष के लिए हम उन्हें कभी थैंक्स नहीं कह पाते हैं। फादर्स डे के मौके पर आप हैंडमेड क्रिएटिव कार्ड बनाकर उनके लिए अपना प्यार जता सकते हैं। कार्ड में अपने पिता के लिए थैंक्यू मैसेज और खूबसूरत पंक्तियां लिखकर उनका धन्यवाद अदा कर सकते हैं। वहीं उनके साथ की तस्वीरों और घर में पड़ी पुरानी राखियों से आप कार्ड को सुंदर तरह से सजा भी सकते हैं।

​दे सकते हैं घड़ी का तोहफा 

आपने अक्सर देखा होगा कि पिता अपने कपड़ों पर ध्यान दें या न दें, लेकिन वह अपनी एक फेवरेट घड़ी जरूर पहनते हैं। ऐसे में आप अब उनके लिए एक परफेक्ट घड़ी खरीद सकते हैं, जो भले ही ज्यादा महंगी न हो लेकिन दिखने में शानदार लगे। जिसमें मेटल वॉच या लेदर बेल्ट वाली घड़ी बढ़िया ऑप्शन है। इससे आपके पापा को न सिर्फ खुशी मिलेगी, बल्कि जब भी उस घड़ी को पहनेंगे, वह आपकी याद दिलाएगी।

​दे सकते हैं फोटो फ्रेम 
बचपन से लेकर अब तक आप अपने पिता के साथ कई तस्वीरें क्लिक की होंगी। पूरे परिवार के साथ कई फोटोज अक्सर घर पर लगी रहती हैं, लेकिन एक ऐसा फ्रेम जो सिर्फ आपके और पापा के मजबूत रिश्ते को जाहिर करे, मिसिंग होगा। ऐसे में चाइल्डहुड से लेकर अबतक की खूबसूरत तस्वीरों का एक कलेक्शन निकालकर उसे दिल छू लेने वाले मैसेज के साथ बढ़िया फोटोफ्रेम में बनवाकर गिफ्ट कर सकते हैं। इससे आपकी पिता की आंखें न सिर्फ खुशी से नम हो जाएंगी बल्कि झट से वह आपको गले लगा लेंगे।

पौधा गिफ्ट कर सकते हैं

आप एक इनडोर प्लांट गिफ्ट कर सकते हैं. आप अपने पिता को इस फादर्स डे पर एक सुंदर बांस का पौधा उपहार में दे सकते हैं. इस पौधे को बहुत ही शुभ और अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है.

पेन सेट

आप उन्हें एक पेन गिफ्ट कर सकते हैं. वहीं अगर आपके पास समय हैं तो आप उनके नाम या हस्ताक्षर का एंग्रावेड पेन सेट गिफ्ट कर सकते हैं.

कॉफी मग

चाहे वे ‘चाय’ के शौकीन हो या ‘कॉफी’ के, आप उन्हें एक मग गिफ्ट कर सकते हैं. इस मग पर उनकी फोटो प्रिंट भी करा सकते हैं जो उन्हें काफी स्पेशल फील कराएगा.

यह भी पढ़ें : online mobile से पैसे कैसे कमाए, 5 सबसे आसान तरीके

पिताओं के लिए ग्रूमिंग किट

इस फादर्स डे पर आप उन्हें एक ग्रूमिंग किट उपहार में दे सकते हैं. ये गिफ्ट उनके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान लाने में कामयाब होगा.

 गैजेट्स

आप अपने पिता के लिए स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या हेडफोन भी खरीद सकते हैं. अधिकतर डैड इन गैजेट्स को काफी पंसद करते हैं.

एक महंगा गिफ्ट कार्ड

एक समय ऐसा भी आ सकता है जब आपको लगे कि आपके पिताजी को तुरंत किसी चीज की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आप उन्हें कोई गिफ्ट देना चाहते हैं. ऐसे में आप एक महंगा गिफ्ट कार्ड खरीद सकते हैं या कुछ पैसे अलग रख सकते हैं ताकि वे जब चाहे जो कुछ भी खरीदना चाहें, इसका इस्तेमाल कर सकें.

Father’s Day: 1910 में हुई शुरुआत

माना जाता है कि Father’s Day सबसे पहले 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया. इसके पीछे सोनेरा डोड की एक रोचक कहानी है. सोनेरा डोड जब छोटी थी, तभी उनकी मां का निधन हो गया था. पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो के जीवन में मां की कमी महसूस नहीं होने दी और उन्हें एक पिता के साथ-साथ मां का भी प्यार दिया.

1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था जिसके बाद डोड को लगा कि मदर्स डे की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए. ओल्ड सेंटेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने YMCA के पास ले गईं. जहां स्पोकाने YMCA और मिनिस्टीरियल अलायन्स ने डोड के इस विचार का समर्थन किया और 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया.

5 जुलाई 1908 को मनाया गया Father’s Day

Father’s Day  पर एक दूसरी कहानी भी प्रचलित है. इसके अनुसार, सबसे पहले 5 जुलाई 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में फादर्स डे मनाया गया था. ग्रेस गोल्डन क्लेटन अनाथ थीं और उन्होंने इस दिन को खास महत्व दिलाने के लिए बहुत प्रयास किया.

6 दिसंबर 1907 को हुए एक खान हादसे में कई लोगों की जान गई थी और बहुत से बच्चों ने अपने पिता को खो दिया था. क्लेटन ने उन्हीं लोगों की याद में इस दिन को सेलिब्रेट करने के बारे में सोचा लेकिन तब इसके लिए छुट्टी नहीं होती थी.इस दिन का है खास महत्व
जिस तरह बच्‍चों के जीवन में मां का विशेष महत्‍व है, इसी तरह हर बच्‍चे के लिए पिता भी बेहद खास होते हैं. पिता हमारे जन्मदाता और पालन पोषण करने वाले हैं. बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्य की नींव रखने में पिता की अहम भूमिका होती है. पिता का सपना ही बच्‍चों के बेहतर भविष्‍य की कामना होता है. इसके लिए वे कितने ही जतन करते हैं. बहरहाल, पिता के महत्व को चंद शब्दों में बयां कर पाना संभव नहीं है.

Related Articles

Back to top button