HEALTH
Trending

7 दिन में वजन घटने का रामबाढ़ तरीका

ज्यादा वजन और मोटापा इंसान के शरीर के लिए काफी ज्यादा कष्ट दाई होता है खासकर महिलाओं में बढ़ता वजन और मोटापा शारीरिक तथा मानसिक समस्या बन के सामने आता है वैसे तो आपने कई जानकारियां वजन कम करने के लिए हासिल की होंगी, मगर वह काम नहीं आई होगी, लेकिन आज हम आपको जिन जानकारियों के बारे में अवगत कराने वाले हैं वह पूरी तरह से आप के मोटापे ( Obesity ) पर काम करने का प्रयास करेंगे, यह सभी जानकारी हम आपको आप की ही भाषा हिंदी में देंगे ( weight loss in hindi ), इसके साथ ही आपको वजन कम करने के लिए एक भी रुपए का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

बढ़ता हुआ वजन समाज में हंसी का किरदार बना देता है शारीरिक समस्याएं तो होती ही होती हैं लेकिन बढ़ते वजन के कारण कई रिश्ते भी दूर होने लगते हैं ऐसे में लोगों के दिमाग में ज्यादा कुछ नहीं आता है और वह दवाइयों का सहारा लेना शुरू कर देते हैं जो दवाइयां इंसान को अंदर ही अंदर और कमजोर बना देती हैं वजन कम करने के नाम पर वह शरीर को कमजोर कर देती हैं और उसके कारण भी कई प्रकार की समस्याएं और नई बीमारियां शरीर में जन्म लेने लगती है।

weight loss in hindi
weight loss in hindi

ऐसे में सभी को फिर चाहे महिलाएं हो या पुरुष सभी को उचित मार्ग पर चलकर ही अपने शरीर के मोटापे को कम करना चाहिए। बढ़ता हुआ मोटापा आपको कई बार शर्मिंदा भी कर सकता है ऐसे में आज हम जानेंगे कि किस प्रकार से आप वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं वह भी सिर्फ 7 दिनों के अंदर।

How to weigh loss in 7 days ( 7 दिन में कैसे कम करें वजन )

बहुत सारे जानकार विशेषज्ञ डॉक्टर आपको वजन कम करने के लिए काफी लंबे समय तक का इंतजार करने के लिए कहते हैं क्योंकि हर किसी की इच्छा शक्ति इतनी ज्यादा मजबूत नहीं होती है कि वह 7 दिन में ही अपने वजन को कम कर सके लेकिन कहते हैं कि जो चाहा जाता है वह दुनिया जीत लेता है। और ऐसे मामलों में चाहना ही सबसे महत्वपूर्ण है यदि आप किसी के कहने पर आकर बिना अपने मन से वजन को कम करने के लिए आगे आए हैं तो आपको सफलता जल्दी प्राप्त नहीं हो बल्कि कई महीनों और साल भी लग सकते हैं ऐसे में कोई भी काम तभी करें जब आपकी उसमें इच्छा हो और आपको खुद पर पूरा भरोसा हो। आज हम आपको जो वजन घटाने के टिप्स ( weight loss tips in Hindi ) देने वाले हैं, उसको रोजाना 7 दिन तक अपना कर देखें आपको खुद के वजन में फर्क देखने को मिलेगा इसके साथ ही आपको मोटापे में भी कमी देखने को मिलेगी।

Weight loss tips in Hindi ( वेट लॉस करने की शानदार टिप्स हिंदी में )

Barley बन सकता है रामबाण इलाज

barley in weight loss

आप सब बारले के बारे में तो जानते ही होंगे हिंदी में इसको जौ बोला जाता है। इसका सेवन आपके शरीर के मोटापे के लिए काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है बहुत से लोगों ने आपको इसका सेवन करने के लिए बताया होगा लेकिन अगर आपको इसका असर देखने को नहीं मिला यकीन मानिए आपने जौ का सेवन सही प्रकार से किया नहीं है। वो कहते हैं ना की इलाज गलत करने से मरीज की तबीयत कभी सही नहीं होती है कुछ इसी प्रकार की चीज है घरेलू नुस्खों में भी देखने को मिलती है। दरअसल जो आपके शरीर का फैट तेजी से बर्न करने का काम करता है जौ के पानी में भारी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है लेकिन इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है मोटापे में असर दिखाने का खेल जौ के पानी में मौजूद फाइबर बदल देते हैं।

यह भी पढ़े : Piles treatment in Hindi : बवासीर का घरेलू इलाज और परहेज कैसे करें?

दरअसल राज की बात यह है कि जो के पानी का सेवन करने से आपको भूख कम लगने लगती है पर आपको भूख का एहसास भी नहीं होता है जो के पानी में फाइबर की मात्रा इतनी अच्छी होती है यह आपकी पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है इसकी वजह से आप को अन हेल्थी खाना खाने से बचने में मदद मिल सकती है क्योंकि जब तक भूख नहीं लगती है तब तक इंसान जल्दी बनने वाली फास्ट फूड जैसी चीजों को इग्नोर करता है।

ऐसे में रोजाना 7 दिन तक जौ के पानी का सेवन करने से आपको वजन मोटापन दूर करने में काफी सहायता मिल सकती है, तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे वजन को नियंत्रण रखने के लिए जौ का पानी तैयार करें।

यह सामग्री जरूरी ( Important ingredients )

• 1 कप जौ ( barley )
• 1.5 लीटर पानी (water)
• 2 बड़ा चम्मच नींबू का रस (lemon juice )
• 1 बड़ा चम्मच शहद (Honey)
•1 टुकड़ा दालचीनी ( Cinnamon)

कैसे तैयार करें पानी

• किसी भी बर्तन में आधा कप पानी गैस पर रख दें अब उसमें आधा कप जो डालें।

• थोड़ी देर के बाद इसमें 1 लीटर से थोड़ा ज्यादा पानी डालकर दालचीनी की स्टिक मिलाएं

• करीब 30 मिनट तक इस पानी को अच्छे से उबलने दें अब गैस को बंद कर दे और पानी आराम से ठंडा होने दें

• इस पानी को सूती कपड़े या फिर किसी छन्नी की सहायता से छान लें सिर्फ पानी पानी ही रह जाए। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार नींबू का रस और शहद मिला लें।

• आप इसे बड़ी मात्रा में बना सकते हैं और अपने रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं।

कब करें जौ के पानी का इस्तेमाल (weight loss in Hindi )

अगर आप जल्द से जल्द ही अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इस पानी का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं ऐसा कोई नियम नहीं है कि किसी नियमित समय पर ही इसका सेवन करना है ज्यादातर लोग इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं लेकिन ध्यान रहे कि है पानी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने पर शरीर के लिए नुकसानदायक और कब्ज जैसी बीमारियों के होने का कारण भी बन सकता है इसलिए कोई भी चीज अति से ज्यादा ना इस्तेमाल करें।

Disclaimer : यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है लेख में दी गई सभी जानकारी इंटरनेट सोशल मीडिया व कई पुस्तकों से प्राप्त की गई है इस वजह से पहले किसी भी चीज की जिम्मेदारी नहीं लेती है हालांकि सभी टिप्स इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की गई हैं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह लेकर ही किसी भी चीज का प्रयोग करें।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button