गांव में पैसे कमाने के तरीके, ऐसे कमाएं मोटी रकम 

हेल्लो दोस्तों, गांव में रहकर बहुत से लोग शहर में जाकर पैसे नहीं कमा पाते हैं। वही बहुत लोगों को गांव में पैसे कमाने के तरीके भी पता नहीं चल पाते हैं।  आपको बता दें हमारी अधिकतर जनसंख्या गांव में ही रहती है जिससे अगर लोगों को गांव में पैसे कमाने का तरीका मालूम हो तो वह गांव में भी रहकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जिसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नहीं है और ना ही शहर जाने की जरूरत पड़ेगी। अक्सर लोगों के दिमाग में यह होता है कि गांव में किस तरह से पैसे कमाए गए या फिर कौन सा बिजनेस शुरू करें जिससे आने वाले वक्त में उनको प्रॉफिट मिले।

यह भी पढ़ें : Paisa kaise kamaye : घर बैठे कमाए 75000 रुपए प्रति माह 

अधिकतर देखा गया है कि गांव में इंटरनेट की प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से लोगों को यह लगता है कि गांव में कोई भी बिजनेस करना इतना आसान नहीं है क्योंकि उसकी मार्केटिंग नहीं हो पाती लेकिन यह कहना गलत है गांव में कई तरह के ऐसे बिजनेस है जिससे हम अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन उसको चलाने के लिए थोड़ा मेहनत और लगन की जरूरत है।

अब गांव में भी काफी डेवलपमेंट हो रहा है और शहर के बीच की दूरी भी काफी कम होती जा रही है शहर की चीज है अब गांव में भी काफी उपलब्ध होने लगी हैं जिससे अब आप अपने बिजनेस को शहर तक फैला कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आज हम इसी पोस्ट पर आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके और गांव में करने लायक बिजनेस के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिससे आपको प्रॉफिट भी मिले और घर बैठे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें बहुत से लोगों के दिमाग में यह चलता रहता है कि गांव में पैसे कैसे कमाए क्योंकि उन्हें गांव में बिजनेस करने का आईडिया नहीं पता होता है।

लेकिन आज के इस पोस्ट में आप सभी का कन्फ्यूजन हम काफी हद तक दूर करने की कोशिश करेंगे जिससे आप गांव में रहकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और कोई बढ़िया बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

गांव में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि हम कौन सा बिजनेस स्टार्ट करेंगे जिसमें इन्वेस्टमेंट कम हो और पैसा ज्यादा मिले क्योंकि गांव में लोगों के पास बिजनेस इन्वेस्टमेंट काफी कम होते हैं। उनके पास इसके अलावा भी कई तरह के खर्चे होते हैं जिससे उन्हें बिजनेस स्टार्ट करने में काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

बिजनेस स्टार्ट करने से पहले सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि गांव में किस चीज की ज्यादा डिमांड है या फिर आप बिजनेस में कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं मैं इस बात का भी जानना बहुत जरूरी है कि बिजनेस में कितना कंपटीशन है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गांव में रहकर कौन सा बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

RO Water Supply 
शहर की तरह आजकल लोग गांव में भी शुद्ध पानी पीने की इच्छा रखते हैं क्योंकि गांव में आजकल देखा गया है कि दूषित पानी या गंदा पानी की वजह से काफी लोगों की जान जा चुकी है क्योंकि गांव के लोग हैंडपंप से पानी पीते हैं जो काफी पोल्यूटेड होता है।  बता दें  RO Water का सप्लाई गांव में काफी तेजी से बढ़ रहा है लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सावधान हो गए हैं।   RO Water Supply    बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक प्यूरीफायर और फ्रीज़र खरीदने की जरूरत है। जिसके बाद आप अपने पानी को भाड़े की गाड़ी से सप्लाई कर सकते हैं गांव के छोटे बाजार में जितनी भी दुकानें हैं।  सभी दुकानदार यह बोतल रोज खरीदने की कोशिश करते हैं। पानी का यह बोतल 20 से लेकर ₹30 तक बिकता है जिससे आप महीने का लगभग 50 से ₹60000 तक कमा सकते हैं। 

RO Water Supply
RO Water Supply

टेंट हाउस का बिजनेस
जैसा कि हम सब जानते हैं शहरों की तरह गांव में मैरिज हॉल नहीं होते हैं जिससे गांव में टेंट हाउस लोग करवाना पसंद करते हैं।  बता दे टेंट हाउस के बिजनेस से बहुत ही ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है जो फैमिली फंक्शन या शादी के वक्त काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है। इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना है उसके बाद आप जिंदगी भर बैठ कर पैसे कमा सकते हैं बस आपको जरूरत है कुछ लोगों को अपने साथ रखने की जो आपके साथ काम करें।  बता दें टेंट हाउस के बिजनेस में छोटी सी छोटी शादी में कम से कम 35 से ₹40000 का टेंट हाउस बुक किया जाता है हालांकि आपको सिर्फ सभी कामों पर देख-रेख करनी पड़ती है और इस बिजनेस में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बुक करते टाइम पैसे एडवांस में ले सकते हैं। 

टेंट हाउस
टेंट हाउस

जनरल स्टोर की दुकान
जैसा कि हम सब जानते हैं कि गांव में जनरल स्टोर की दुकान है काफी बड़ी नहीं होती और ना ही काफी अच्छी होती हैं, इसलिए गांव में लोगों की छोटी से छोटी सामान खरीदने के लिए शहर की तरफ रुख करना पड़ता है जिसको देखते हुए आप जनरल स्टोर में एक बार पैसा लगाकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। ताकि आपके कस्टमर को शहर की तरफ न जाना पड़े और सारे सामान आपके दुकान से उन्हें मिल जाएंगे। अगर आप अपने गांव के सड़क पर जनरल स्टोर की दुकान खोलते हैं तो आपको दुकान की देखरेख के साथ मेहनत और लगन करनी होगी और रोड के किनारे दुकान खोलने से आपकी दुकान बहुत ज्यादा चलेगी और इससे काफी प्रॉफिट मिलेगा।

 जनरल स्टोर
जनरल स्टोर

गांव में खोलें कंप्यूटर सेंटर
जैसा कि आप सब जानते हैं आज के समय में गांव में भी इंटरनेट की व्यवस्था काफी हद तक पूरी कर दी गई है। लोगों में कंप्यूटर सीखने की इच्छा भी बढ़ती रही है आज गांव में हर बच्चा कंप्यूटर सीखना चाहता है लेकिन गांव में कंप्यूटर सेंटर ना होने की वजह से बच्चा पीछे रह जाता है। उसे शहर की तरफ पढ़ाई के लिए जाना पड़ता है।  अगर आप का गांव भी उन्हीं गांव में से एक है तो आप पहले कंप्यूटर सीख लीजिए उसके बाद आप अपना एक छोटा सा कंप्यूटर सेंटर शुरू कर सकते हैं बता दें या गांव में रहकर एक बढ़िया पैसा कमाने का जरिया हो सकता है

यह भी पढ़ें : Online paise kese kmaye

गांव में खोलें कोचिंग सेंटर
दोस्तों आप सबको पता है कि शिक्षा आज के समय में कितनी महत्वपूर्ण हो चुकी है अगर आपके पास पैसे नहीं हैं कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए तो आप गांव में कोचिंग सेंटर खोल कर एक बेहतर बिजनेस आइडिया बना सकते हैं।  इसमें आपको कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं है बस जरूरत है तो आपको अपने ज्ञान को बांटने की जरूरत है। आपने अगर पढ़ाई कर रखी है तो आप उसी लेवल के बच्चों को पढ़ा सकते हैं क्योंकि अब हर गांव में शिक्षा काफी जरूरी हो गई है। आपको बच्चे भी आसानी से मिल सकेंगे हालांकि शुरुआत में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शुरुआत में बच्चे ज्यादा नहीं मिलते लेकिन अगर आप इससे कमाए हुए पैसे को इसी में लगाकर अपने कोचिंग सेंटर को अच्छा बनाते हैं और अच्छे टीचर सकते हैं तो आपकी कोचिंग काफी आगे जा सकती है।

घर बैठे मोबाइल से काम करें
दोस्तों बहुत इंसान के अंदर यह देखा गया है कि उनकी पढ़ने की इच्छा नहीं होती अगर आपका भी पढ़ने में मन नहीं लगता है और फिजिकली काम नहीं करना चाहते हैं। आपके पास मोबाइल फोन से कमाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है जैसे आप मोबाइल फोन से यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर क्रिएटिव वीडियो और अच्छे कंटेंट डालेंगे तो यूट्यूब से भी आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।