HEALTH

नहीं कंट्रोल हो रहा Cholesterol ? अपनी डाइट में शामिल करें यह फूड्स

Foods for High Cholesterol : हाई कोलेस्ट्रॉल यानी दिल की बीमारियों का जोखिम। आज के वक्त में आधे से ज्यादा लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है जो उनका जीना मुश्किल कर देती है। खान-पान पर प्रतिबंध लग जाता है और जीवन शैली में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं। ऐसे में अगर आपको अपना कोलेस्ट्रॉल काबू में करना है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

ज्यादातर मामलों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के पीछे का कारण गतिहीन जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान होता है। इसलिए हम क्या खाते हैं हमें इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। कसरत,योग, प्राणायाम के साथ-साथ हमें अपनी आहार को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Superfood for cholesterol) का सेवन करना चाहिए जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सक्षम हो। आज हम आपको ऐसे 3 सुपरफूड के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू में कर सकते है। लेकिन चलिए पहले कोलेस्ट्रोल के बारे में कुछ अहम बातें जान लेते हैं।

जानिए क्यों बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल? Cause of High Cholesterol

Cholesterol हमारे शरीर के लिए एक अहम तत्व है। हालांकि यह शरीर के लिए तब हानिकारक हो जाता है जब इसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा बढ़ जाती है। इस स्थिति को High Cholesterol के नाम से जाना जाता है। कोलेस्ट्रॉल को दो श्रेणी में विभाजित किया गया है Good cholesterol और Bad Cholestrol। हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा हार्ट अटैक के जोखिम का बड़ा कारण बन जाती है।

Cholesterol ka heart per effect
दिल की सेहत पर असर डालता है ख़राब कोलेस्ट्रॉल। चित्र : पिक्सेल

जानिए क्यों जरूरी है Good Cholesterol ?

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है। यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाने के साथ-साथ हारमोंस को बढ़ाने और विटामिन डी पैदा करने में महत्वपूर्ण प्राकृतिक कार्य करता है। हमारा शरीर खुद भी कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है। और हम खाने के माध्यम से भी इसका सेवन करते हैं। यह देखने में बिल्कुल मोम जैसा मोटा होता है जो ज्यादा हो जाने पर खून को गाढ़ा कर देता है और दिल की धमनियां जाम होने लगती है। कोलेस्ट्रॉल को काबू में करने के लिए ऐसे कई सुपरफूड्स हैं (Superfood for High Cholesterol) जो आपकी सहायता कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए करें इन सब्जियों का सेवन (Vegetable for High Cholesterol)

लहसुन (garlic)

लहसुन एक ऐसा सुपरफूड है जो आपको हाई केलोस्ट्रोल को जल्द से जल्द नियंत्रित करने में सहायता प्रदान कर सकता है। National institute of health database की एक रिपोर्ट के अनुसार लहसुन का उपयोग सदियों से खाना पकाने में एक घटक के रूप में और आयुर्वेद में दवा के रूप में किया जा रहा है। लहसुन में विभिन्न शक्तिशाली पौधों के यौगिक शामिल हैं, जिनमें एलिसिन, इसका मुख्य सक्रिय यौगिक शामिल है।

Cholesterol ke liye Garlic
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं लहसुन । चित्र : पिक्सेल

सोयाबीन (soybean)

सोयाबीन को ज्यादातर लोग प्रोटीन का एक शाकाहारी जरिया मानते हैं। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। हालाकि NCBI पर मौजूद एक अध्ययन बताता है कि यह आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में करने के काम आ सकता है। और सिर्फ एक नहीं ऐसे 35 अध्ययनों का विश्लेषण सोया खाद्य पदार्थों को “खराब” एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से जोड़ता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

dark chocolate ke fayade
डार्क चॉकलेट का करें सेवन। चित्र : पिक्साबे

यदि आपको चॉकलेट पसंद है तो केलोस्ट्रोल को काबू में करने के लिए यह आपकी सहायता कर सकती है। बस शर्त यह है कि आपकी चॉकलेट डार्क चॉकलेट होनी चाहिए। दरअसल डार्क चॉकलेट आपकी खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचाता है। कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण के कारण ही ज्यादातर दिल की बीमारियां का जोखिम बढ़ता है। आपको ऐसी चॉकलेट खानी चाहिए जिसमें 70 से 80% तक कोको कंटेंट शामिल। और उसमें ज्यादा शुगर का इस्तेमाल ना किया गया हो अन्यथा यह आपको डायबिटीज के जोखिम में भी डाल सकता है।

यह भी पढ़े : Green Peas Benefits : सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर है सेहत का खजाना

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button