चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद सरकार ने लिया अहम फैसला

चुनावी दौर : देश में चुनाव का दौर चल रहा है ऐसे में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भाग लेने वाले प्रत्याशियों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है केंद्र सरकार ने चुनावी खर्च की सीमा में 10 फीसद की बढ़ोतरी कर दी है जिसकी मदद से अब लोकसभा चुनावों में अधिकतम 77 लाख तक और विधानसभा चुनाव में अधिकतम ₹300000 तक खर्च कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : सपा ने जारी की सूची ,जेल बंद आज़म खां का नाम शामिल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक खर्च की सीमा लोकसभा में अधिकतम 7000000 रुपए तक और विधानसभा में 2800000 रुपए तक की थी, जानकारी है कि बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी जाएगी, वहीं केंद्र कानून मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के बाद यह बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू करने की बात की जा रही है।

चुनावी दौर

इस तत्काल प्रभाव का फायदा बिहार विधानसभा चुनावों के साथ मध्य प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के हो रहे उप चुनावों में भी मिलेगा।पूर्णा काल के चलते चुनाव आयोग ने सरकार को चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाने का यह सुझाव दिया था इसके बाद सरकार ने अहम फैसला लेते हुए इस को मंजूरी दे दी।

यह भी पढ़े : राहुल गांधी को अमित शाह का करारा जवाब, कहा 15 मिनट का फार्मूला 1962 में लागू करना चाहिए था

2014 के बाद अब 2020 में चुनावी खर्च में बढ़ोतरी करी गई है इसी के चलते राजनीतिक दलों की मांग और को रोना की बंदिशों को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी खर्च की सीमा में 10 फीसद की बढ़ोतरी की सरकार से सिफारिश की थी।