Autos & Vehicles
Trending

इन 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, अपने बजट में लाए घर

आज हम आपके लिए ऐसी 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर लेके आए हैं। जो भारतीय बाजार में सबसे सस्ती और अच्छी हैं।

cheapest electric Scooter : इलेक्ट्रिक कार हो या बाइक, भारत की सड़को पर इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। दरअसल पेट्रोल और डीजल के दाम (petrol-diesel Price) तेजी से बढ़ रहें है। जिससे परेशान हो कर लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन लेना पसंद कर रहें है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए जनता को काफ़ी प्रोत्साहित कर रही है। सरकार द्वारा हर इलेक्ट्रिक गाड़ी पर लोगों को सब्सिडी (subsidy on electric vehicle) दी जा रही है जिससे इलेक्ट्रिक वाहन लोगो के बजट में आ जाती है। हालांकि देश में इस वक्त ऐसी भी कई गाड़ियां हैं जिनकी कीमत काफी है। जिसको देखते हुए आज हम आपके लिए ऐसी 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर लेके आए हैं। जो भारतीय बाजार में सबसे सस्ती और अच्छी हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन के फ़ायदे 

हमारी जेब से लेकर पर्यावरण तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों का फायदा है। पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियों का एक्सपेंस काफी कम होता है। इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक गाड़ी की देख-भाल और सर्विस पेट्रोल-डीजल वाहन की तरह नहीं करवानी पढ़ती। इन गाड़ियों में धुआँ नहीं होता जिससे हमारे पर्यावरण को नुक्सान नहीं होता है। यह चार्ज हो कर बैटरी से चलने वाली गाड़ी, कम लागत में ज्यादा दूरी तक आपका साथ निभा सकती है। आज कल ऐसी कई गाड़ियां आ चुकी हैं जो सिंगल चार्ज में 110KM तक का एवरेज आराम से दे देती है। और एक बार चार्ज करने का खर्चा मात्रा 20 से 30 रुपए पड़ता है।

यह भी पढ़े : गजब के मॉडल में लॉन्च हुई यह इलेक्ट्रिक बाइक! मिल रहा 40000 का डिस्काउंट

यहाँ हैं 2 सबसे सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक स्कूटर 

1. TVS iQube 

TVS भारत की एक भरोसेमंद ब्रांड है। स्कूटर और बाइक के बाजार में TVS की गाड़ियां काफी पसंद की जा रहीं है। हाल ही में TVS ने इलेक्ट्रिक बाजार में भी कदम रखा और काफी ज़्यादा लोग TVS Electric Scooter को पसंद कर रहें है। TVS iQube, TVS की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) है। यह भारत के हर राज्य में उपलब्ध है। आपक इसको मात्र 5000 रुपए में घर ला सकते हैं।  यह स्कूटर 5,000 रुपये की बुकिंग राशि के साथ 1,00,777 रुपये (ऑन-रोड, नई दिल्ली) के आधार मूल्य पर आता है। 

TVS iQube ki booking
कई रंगों में मौजूद है TVS iQube . चित्र : गूगल

जानिए TVS iQube की खासियत 

कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार,TVS iQube 4.4 kW मोटर के साथ 2.25 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटा है और इसकी रेंज लगभग 75 किलोमीटर है। स्कूटर में इकोनॉमी और पावर समेत दो राइडिंग मोड दिए गए हैं।

2 . OLA S1 

OLA S1 काफी चर्चित इलेक्ट्रिक वाहन है। लांच होने से पहले ही लोग इस स्कूटर का इंतज़ार करने लगे थे। इसकी कीमत की बात की जाए तो यह अलग-अलग राज्यों पर निर्भर करता है। दिल्ली की बात की जाए तो दिल्ली में इसकी शोरूम कीमत 85,099 रुपये है। लेकिन गुजरात में यह 79,999 रुपये की सबसे सस्ती कीमत के साथ आता है। OLA S1 सफेद, पीले, नीले, काले और लाल सहित पांच अलग-अलग रंगों में आता है।

OLa S1 Scooter ki Booking
हर राज्य में उपलब्ध है OLa S1 स्कूटर। चित्र : गूगल

ओला इलेक्ट्रिक S1 एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जिसका अधिकतम प्रदर्शन 8.5 kW और अधिकतम टॉर्क 58 Nm है। S1 सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें 2.98 kWh की बैटरी है। S1 की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है और दावा किया गया है कि यह एक बार चार्ज करने पर 121 किमी की रेंज देती है।

फास्ट चार्जर का उपयोग करके 75 किमी की रेंज पाने के लिए स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट तक चार्ज किया जा सकता है। एक नियमित चार्जर के साथ, S1 को 4 घंटे 48 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। ओला एस1 में दो राइडिंग मोड हैं- नॉर्मल और स्पोर्ट्स। इसमें रिवर्स मोड, इन-बिल्ट स्पीकर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और ऐप कम्पैटिबिलिटी भी है।

यह भी पढ़े : Kawasaki Elektrode : बेहतरीन लुक्स के साथ लॉंच हुई यह E-Bike, जानिए डिटेल्स

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Back to top button