रेलवे नौकरी: पदों की संख्या है केवल 1.4 लाख, 2.4 करोड़ लोगों ने कर दिया है आवेदन

रेलवे में नौकरी पाने का सपना हर किसी का होता है। शायद यही वजह है कि रेलवे में नौकरी की वैकन्सी आने के बाद कुल 1.4 लाख आवेदन जारी किये गए थे जिसके बाद 2.4 करोड़ प्रत्याशियों ने आवेदन कर हैरान कर देने वाला काम कर दिया है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने विभिन्न वर्गो में कर्मचारियों की भर्ती के लिए आवेदन मंगाए थे। 

यह भी पढ़ें : अगले साल से  कई क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी जेईई परीक्षा :  शिक्षा मंत्री

इन 3 पदों के लिए निकली है भर्ती 

रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “आरआरबी ने एनटीपीसी और विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए कुल 1.4 लाख खाली पदों के लिए तीन केंद्रीय रोजगार अधिसूचनाएं जारी की थीं।” 

रेलवे ने तीन वर्गो में खाली पदों के लिए अधिसूचना निकाली थी। लेवल-1 (ट्रेक मैंटेनर, प्वाइंटमैन आदि) के लिए 1,03,769 पद, एनटीपीसी (नॉन-टेक्निकल) के लिए 35,208 पद और आइसोलेटेड और स्टेनो और टीचर्स के लिए 1663 पद निकाले गए हैं।

railway
railway

रेलवे के बयान के मुताबिक, “इन रोजगार अधिसूचनाओं के लिए 2.4 करोड़ से ज्यादा प्रत्याशियों ने आवेदन किया था। बता दें रेलवे द्वारा पूरी तैयारी कर ली है, जिसके बाद 15 दिसंबर से परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें ; पुलिस विभाग में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, जल्द करें आवेदन

इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उन सभी उम्मीदवारों के आवेदन स्टेटस को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था, जिन्होंने आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल श्रेणी के लिए आवेदन किया है। 

आवेदन की स्थिति की जांच करने का लिंक 15 अक्तूबर से सुबह 10 बजे से 20 अक्तूबर को रात 11:59 बजे तक सक्रिय था। उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।