प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) क्या है? घर पर गर्भावस्था की जाँच करें

0
28

हेलो लेडीज़, हम जानते हैं! की आप माँ बनने के एहसास हो महसूस करना चाहती हैं, हलाकि प्रेगनेंसी के बारे में हमें सब जानकरी होना बहुत ज़रूरी है! खासकर जब बात प्रेगनेंसी टेस्ट की हो Pregnancy Test की हो. प्रेगनेंसी टेस्ट को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं, जिनका जवाब जानना हिंदुस्तानी महिलाओ के लिए थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. क्युकी शर्म के कारन महिलाये खुल कर अपनी बात किसी से कर नहीं पाती, और हर वक्त डॉक्टर से संपर्क करना अभाव नहीं हो पता है। ऐसे में इंटरनेट ही एक ऐसा माध्यम बचता है जहाँ, आप प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में उचित जानकारी प्राप्त कर सकती है। और आज इस लेख में हम आपको प्रेगनेंसी टेस्ट से जुडी सभी जानकारी देंगे। चाहिए पहले यह समझते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट होता क्या है ?

Pregnancy test kit kaise use kare
how to use a pregnancy test kit

प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) क्या है?

जैसा की आप जानती है प्रेगनेंसी टेस्ट यह पता करने में सहायता करता है की आप Pregnant है या नहीं! वैसे तो प्रेगनेंसी टेस्ट कई तरह के उपलब्ध है, हलाकि घर पर ही Pregnancy KIT की मदत से जांच कर लेना सबसे सरल तरीका है, जो शुरुआती दौर में यह जानने में सहायता करता है की आप गर्भवती है या नहीं? लेकिन कई बार Pregnancy Test के नतीजे थोड़े अलग आने लगते हैं, जिसके लिए बाद में डॉक्टर से संपर्क कर जांच करवाने की सलाह दी जाती है! घर पर प्रेगनेंसी किट के मदद से जो टेस्ट किया जाता है,वह आपके मूत्र (यूरिन) में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (hCG) नामक हार्मोन की उपस्थिति की जांच करता है। जब एक अंडा निषेचित हो जाता है और गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है, तो यह हार्मोन शरीर में बनना शुरू हो जाता है। जो यह बताता है की आप गर्भवती है या नहीं? चलिए विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट काम कैसे करता है?

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है ?

मार्किट में अलग अलग तरह की प्रेगनेंसी किट देखने को मिल जाती है, जो आमतौर पर लगभग हर मेडिकल स्टोर में उपलब्ध हो जाती है! प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक टेस्ट स्टिक होती है जिस पर एक रिएक्टिव एरिया होता है। जब आप टेस्ट स्टिक को अपने मूत्र के संपर्क में लाती हैं, तो यह रिएक्टिव क्षेत्र HCG हार्मोन का पता लगाता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो टेस्ट स्टिक पर एक पॉजिटिव रिजल्ट दिखाई देगा, और यदि नहीं हैं तो नेगेटिव रिजल्ट दिखाई देगा! महिलाओ में एक सवाल और बहुत आम होता है की सेक्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? चलिए इस सवाल पर भी चर्चा कर लेते हैं!

यह भी पढ़े : Pregnancy Test in Hindi: गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें?

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें?

अब यह बात तो हर महिला को पता होगी की प्रेगनेंसी में पीरियड्स मिस होने लगते हैं, ऐसे में आपने जब भी संभोग किया और उसके अनुसार यदि आपके पीरियड मिस होने लगे हों, तो अपने मिस पीरियड के पहले दिन से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं। हालांकि, अधिक सटीक परिणाम के लिए, अपने मिस पीरियड के एक सप्ताह बाद टेस्ट करना बेहतर होता है! अगर आपको लगता है की आप प्रेग्नेंट है और प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपको नेगेटिव रिजल्ट दे रहा है तो आप रक्त आधारित प्रेगनेंसी टेस्ट की तरफ़ जा सकती है. जी हाँ ! ब्लड टेस्ट से भी प्रेगनेंसी टेस्ट का भी पता किया जा सकता है।चलिए नज़र डालते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट कितने प्रकार के होते हैं।

pregnancy test kaise karen
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट कैसे देखें?
  • Pregnancy Test With Urine (मूत्र आधारित प्रेगनेंसी टेस्ट) : पेशाब के माध्यम से प्रेगनेंसी का पता करना सबसे आम प्रकार है और इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए केवल प्रेगनेंसी टेस्टिंग किट की अवसक्ता होती है। जो की आमतौर पर मेडिकल स्टोर पे आसानी से मिल जाती है।
  • Pregnancy Test With Blood (रक्त आधारित प्रेगनेंसी टेस्ट ) : जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा है, यह टेस्ट खून के ज़रिये किया जाता है, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत पद सकती है. यह टेस्ट सिर्फ नामी अस्पताल या पैथालोजी में ही करवाने की सलाह दी जाती है. खून से किया गया प्रेगनेंसी टेस्ट पेशाब से किये गए प्रेगनेंसी टेस्ट से ज्यादा प्रभावी और सही माना जाता है। दोनों प्रकार के टेस्ट में पॉजिटिव और नेगेटिव रिजल्ट के तौर पैर देखा जाता है , चलिए लेडीज ये भी समझ लेते हैं की, पॉजिटिव और नेगेटिव रिजल्ट क्या होता है और कैसे समझा जा सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट के परिणाम ( Results Of Pregnancy Test)

  • पॉजिटिव रिजल्ट (Positive Result): डिअर लेडीज अगर आप घर पर यूरिन के माध्यम से प्रेगनेंसी टेस्ट कर रहीं हैं तो आपको अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट किट की स्टिक को देखना है, इस्तेमाल करने के बाद यदि टेस्ट स्टिक पर दो रेखाएँ दिखाई देती हैं, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं। इस रिजल्ट को पॉजिटिव रिजल्ट कहा जाता है. अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव आया है तो आपको हमारी तरफ से भी बधाई।
  • नेगेटिव रिजल्ट (Negative Reslut): प्रेगनेंसी टेस्ट किट को घर इस्तेमाल करते समय अगर आपको उसमे दो के बजाये केवल एक रेखा देखने को मिले,तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं। हालांकि, अगर आपका पीरियड अभी तक शुरू नहीं हुआ है, तो कुछ दिनों बाद फिर से टेस्ट करें।

ध्यान दें: प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा 100% सटीक नहीं होता है। यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपको डॉक्टर से अच्छी सलाह हम भी नहीं दे सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण बिंदु:

  • प्रेगनेंसी टेस्ट के परिणाम को प्रभावित करने वाले कारक जैसे कि पेशाब में पतलापन, कुछ दवाएं आदि हो सकते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको जल्द से जल्द प्रीनेटल केयर शुरू कर देनी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हमारा प्लेटफार्म ई-कलम न्यूज़ किसी भी चीज़ की पुष्टि नहीं करता है. हालांकि यह पूरा लेख डॉक्टर व् ट्रस्टेड हेल्थ वेबसाइट से जानकारी लेके लिखा गया है. ऐसे में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf