HEALTH

Pregnancy Test सेक्स के कितने दिन बाद करना चाहिए? जाने सही तरीका

Pregnancy Test: आजकल एक सवाल बहुत ही आम हो गया है की आखिर सेक्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए, प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट तभी सही आता है जब वह उचित समय पर किया जाए कई बार गलत समय पर गलत तरीके से टेस्ट करने का रिजल्ट गलत साबित हो सकता है, तकनीकी या बहुत एडवांस हो चुकी है प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए वैसे तो बहुत से तरीके मौजूद लेकिन उनके नतीजे कब बेहतर और सही रहेंगे इसके बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

Pregnancy Test
google photos

इसलिए इस चीज की जानकारी होनी चाहिए प्रेगनेंसी टेस्ट सेक्स के कितने दिन बाद किया जाना चाहिए, वैसे तो पीरियड्स ना आना प्रेगनेंसी का पहला लक्षण माना जाता है हालांकि इसकी कई और वजह भी हो सकती हैं ऐसे मैं आपको इस चीज से कंफर्म होना जरूरी है।

यह भी पढ़े : Congo Fever: कोरोना  के बाद कांगो बुखार बरपा रहा कहर, जानें क्या है इसके लक्षण

Periods के बाद कब करें प्रेगनेंसी टेस्ट ?

हमेशा महिलाओं के सामने सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आखिर पीरियड्स ना आने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाए साफ तौर पर प्रेगनेंसी का पता तभी लग सकता है जब महिलाओं के खून में HGC हारमोंस का स्राव होने लगे, ज्यादातर महिलाओं में किस चीज को पूरे होने के लिए 6 से 7 दिन लग जाते हैं वही एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप के पीरियड कब तक रेगुलर रहे हैं तो साइकिल में सोने के ठीक अगले दिन भी आप टेस्ट करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Delhi University : Admission के लिए कॉलेजों ने जारी किए Cut-off list

कैसे काम करता है pregnacy Test ?

बता दें गर्भ निरोधक की तरीके कई कई मामले में सफल नहीं हो पाते हैं लोगों का मानना होता है कि एक sperm को egg तक पहुंचना ही प्रक्रिया होती है। जिसके बाद अगर पीरियड्स मिस हो जाए तो प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना बनता है। जिसके बाद डॉक्टर से आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट उपलब्ध हो जाएगा बता दे यह किट यूरिन में ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन यानी एचआईवी जैसे हार्मोन की मौजूदगी की जांच करता है। प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन में एचटीसी आ जाता है जिससे हार्मोन फेटलाइफ एक के गर्भाशय के बाहर या यूटरिन लाइनिंग से जुड़ने पर ही विकसित होता है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button