Ok full form : क्या होता है OK का Full Form ? Ok क्यों बोलते हैं?

Ok का full Form क्या होता है (ok Full form )? अगर आपके भी दिमाग में यह सवाल आया है और आप इस सवाल का जवाब ढूंढते ढूंढते यहां तक पहुंचे हैं तो यकीनन आपको इस बात में दिलचस्पी जरूर होगी की आखिर Ok Full form होता क्या है? हम दिन भर में हजार बार या और ज्यादा भी ओके शब्द का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज भी बहुत से लोगों को ok का Full Form नहीं पता होता है कि आखिर Ok का Full Form होता क्या है ?

क्यों हम इस शब्द को बार बार इस्तेमाल करते हैं? आखिर अंग्रेजी का शब्द कैसे हमारे दिनचर्या में शामिल हो गाया? आखिर कैसे एक छोटे से शब्द पर हम निर्भर हो चुके हैं? हर छोटी बात पर हम ok बोल कर जवाब देते हैं,फिर चाहे सीधे संवाद में हो या फिर व्हाट्सएप पर किसी से बात कर रहे हों, हम ok बड़ी आसानी से लिख देते हैं बहुत बार ऐसा होता है कि हम इस शब्द को बोलने के बाद सोचते हैं कि आखिर ok का मतलब क्या होता है, लेकिन फिर हम भूल जाते हैं और इसका अर्थ ढूंढने की कोशिश नहीं करते हैं।

सिर्फ Ok ही नहीं ऐसे बहुत से शब्द हैं जो हम दिन भर में कई बार इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम को उनके उचित अर्थ पता नहीं होते आज हम आपको ok के बारे में हर वह चीज बताएंगे जो आपको इस शब्द के बारे में और दिलचस्पी दिलाएगा, ok full form पर Google में बहुत से लेख मौजूद है लेकिन Internet पर मौजूद किसी भी लेख में Ok Full Form के अलावा इस शब्द के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई किसी भी लेख में यह नहीं बताया गया है कि आखिर यह शब्द ok विकसित कैसे हुआ ? इस शब्द ok को हम क्यों इतना इस्तेमाल करते हैं? आखिर कैसे यह शब्द हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है?

यह भी पढ़े : प्यार का इजहार करने में है हिचक, ये शायरियां आएंगी काम काम 

भारत में दो तरीके के लोग रहते हैं एक जिनको अंग्रेजी (English language) भाषा का ज्ञान होता है, दूसरे जिनको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं होता लेकिन ओके शब्द को हर वह व्यक्ति इस्तेमाल करता है जिसको कोई भी भाषा का ज्ञान हो, भले ही यह शब्द ok अंग्रेजी (english) का हो लेकिन हर भाषा बोलने वाला व्यक्ति दिन भर में हजारों बार ok शब्द का इस्तेमाल करता है. ऐसे में क्यों ना यह जाना जाए कि आखिर ok full form होता क्या है क्या यह शब्द ओके सच में अंग्रेजी का शब्द हैं।

Ok full form
Ok full form

इस शब्द को लेकर लोगों के पास अपनी अलग-अलग विचार धाराएं हैं लोग इस शब्द के अपने अलग-अलग अर्थ बताते हैं कुछ लोग कहते हैं की OK शब्द Okay का Short form है, हिंदी में इसका अर्थ ‘ठीक है’ होता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लोगों का ऐसा मानना सरासर गलत है Ok Okey का शॉर्ट फॉर्म बिल्कुल भी नहीं है यह बात जानकर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है कि Ok शब्द का इतिहास भारत में काफी पुराना है सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में, इस शब्द को लेकर बड़े-बड़े स्कॉलरो ने अपनी रिसर्च करी है।

अगर आप काफी खोजबीन कर के हमारे इस लेख तक पहुंचे हैं तो आपकी मेहनत बिल्कुल भी व्यर्थ नहीं जाएगी क्योंकि आज हम इस लेख में आपको यह बताएंगे की ok का फुल फॉर्म क्या होता है , साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे ok शब्द की उपस्थिति कब से है, Ok शब्द के और भी Full form कौन कौन से माने जाते हैं ? Ok Full Form in Hindi का उपयोग कहाँ – कहा होता है ?

Ok का full form क्या होता है? ( what is Full form of OK In Hindi ?

अगर अंग्रेजी ( English language) भाषा की बात करें तो OK का फुल फॉर्म होता है All Correct. यह शब्द हमारे जीवन का एक बहुत अहम हिस्सा बन चुका है हम छोटी-छोटी बातों पर सहमति जताने के लिए Ok शब्द का इस्तेमाल करते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें की है शब्द Ok, दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, ऐसा हम नहीं कह रहे ऐसा BBC व अन्य समाचार वेबसाइट द्वारा कहीं गई है।

वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसी भी वेबसाइट है जिन्होंने Ok का अर्थ बताने की कोशिश की है,वही सबसे ज्यादा बोले जाने वाले उस दूसरे शब्द की बात करें तो Ok शब्द Hello शब्द सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, हम अक्सर फोन उठाते ही पहला शब्द Hello ही बोलते हैं,इस शब्द के बारे में कभी और चर्चा करेंगे लेकिन आज हम एक ही विषय पर रहते हैं की Ok का फुल form क्या है? आपको जानकारी हो की यह शब्द Ok शब्द एक English शब्द है। लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों (English Country) के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है।

All Correct के अलावा वैसे तो Ok का कोई खास अर्थ नहीं है लेकिन हर भाषा के लोग Ok का अर्थ स्वीकृति देने के लिए करते हैं, जैसा कि हमने आपको पहले बताया Ok शब्द का इतिहास भारत के साथ-साथ दुनिया भर में काफी पुराना है सिर्फ अभी से ही नहीं है, बहुत सही स्कॉलर के लिए ओकेआज भी चर्चा का विषय बना हुआ है आए दिन इस शब्द को लेकर डिबेट होती नजर आती है जहां इस शब्द की मान्यता को लेकर कई सवाल खड़े किए जाते हैं लेकिन निष्कर्ष नहीं निकल पाता है शायद यही वजह है कि इस शब्द के बारे में अभी भी लोग असर वजह पर और इस शब्द ok के विकास की कहानी नहीं ढूंढ पाते हैं।

Ok का Full form क्या होता भी है ?

जैसा कि हमने बताया की Ok का full Form काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द ऐसे में हर व्यक्ति जो Ok को इस्तेमाल करता है वह अपने हिसाब से ही Ok का अर्थ सोचता है और लोगों तक पहुंचाता है, लेकिन ज्यादातर लोग Ok का इस्तेमाल अपनी सहमति व्यक्त करने के लिए ही करते हैं, Ok का Full form होता है लेकिन अभी तक Ok का Full form के बारे में उतना ही निकल कर सामने आ पाया है जितना कि लोगों ने अपने हिसाब से इस का फुल फॉर्म तय किया है।

यह भी पढ़े : MovieRulz: Bollywood,Hollywood,Telugu Hindi Dubbed download 2020

OLL Korrect – Ok full Form In Hindi

Ok का Full Form अगर ऑल “All Correct” होता है तो आपके दिमाग में एक सवाल और भी जरूर आया होगा कि अगर ऑल करेक्ट ही ok का full form हैं तो इसका short form AC होना चाहिए था? पहली बार इस चीज को समझने के बाद मुझको भी ऐसा ही सवाल दिमाग में आया था लेकिन उसके बाद चीज जानता गया और सवालों के जवाब अपने आप मिलते चले गए।

एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्त्पति गलती से नहीं वरन व्यंग अथवा मजाक के रूप में हुई थी और ये शब्द धीरे धीरे फैलते हुए पूरे विश्व में प्रचिलित हो गया है, हालांकि इसमें दोहरा ही नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो मामूली सी बात है कि Ok विश्व का सर्वाधिक उपयोग होने वाला शब्द है. Ok शब्द के और भी बाकी Full forms की जानकारी प्रदान कराने के पहले हम आपको Ok के मुख्य Full form ‘All Correct’ के इतिहास के बारे में बताते हैं।

Ok शब्द कैसे हुआ विकसित? ( History of Word OK )

अगर हमको ओके शब्द के बारे में यह जानना है कि यह शब्द विकसित कैसे हुआ ? कैसे यह शब्द लोगों की जुबान पर आ बैठा और कैसे यह शब्द दुनिया भर में फ़ैल जाने के बाद दुनिया का सबसे बोला जाने वाला शब्द बन गया तो हमको Ok शब्द का इतिहास जानने से शुरू करना होगा विकिपीडिया से मिली जानकारी की मानें तो ok शब्द का इस्तेमाल कम से कम 190 साल पुराना है जी नहीं हम डायनासोर के समय की बात नहीं कर रहे हम उस समय की बात कर रहे हैं जब इस शब्द का विकास किया गया जब इस शब्द को अर्थ दिया गया, इंटरनेट पर मौजूद अन्य लेखों से मिली जानकारी की माने तो Ok शब्द की उत्पत्ति 19वी शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी. बहुत से लोगों का मानना है कि Ok की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई थी।

अब इस पर भी दो बातें होती रहती हैं लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका मानना है कि Ok शब्द की उत्पत्ति मजाक के तौर पर हुई थी. 19 वी शताब्दी में किसी भी शब्द को व्यंग्य के तौर पर उपयोग करना प्रचलन था और लोग शब्दों को जानबूझकर मजाकिया अंदाज में उच्चारण करते थे.

Historian और जानकार लोगों का कहना है कि सबसे पहली बार Ok शब्द का उपयोग सर्वप्रथम 1839 में Charles Gordon Greene के ऑफिस में हंसी ठिठोली में और मजाक के अंदाज में किया गया, जिसके बाद इस शब्द का उपायोग उन्होंने Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को एक आर्टिकल संपादित किया जिसमें Oll Korrect शब्द का उपयोग किया.

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझ कर व्यंग्यात्मक टिप्पड़ी के तौर पर किया गया. All Correct का हिंदी में अर्थ ‘सब ठीक है’ होता है. इसके बाद Oll Korrect के Short Form Ok का उपयोग किया जाने लगा देखते ही देखते यह शब्द अमेरिका के हर नागरिक के मुंह से सुना जाने लगा क्योंकि यह शब्द बोलने में काफी आसान होता है Ok अमेरिका में छोटे से लेकर बड़े इंसान तक बोलने लगे और देखते ही देखते हैं दुनिया भर में यह शब्द बोला जाने लगा आज हालात यह हैं कि इस शब्द के बिना इंसान शायद ही अपना गुजारा कर पाए क्योंकि बिना ok बोले हम अपनी भावनाओं को दर्शा नहीं पाते हैं ।

नहीं अगर इंटरनेट पर मौजूद ज्ञान की सबसे बड़ी वेबसाइट Wikipedia से मौजूद हुई जानकारी की माने तो उसके अनुसार Ok शब्द Ole Kurreck का Short form है जिसको American English से लिया गया है. दुनिया भर में Ok शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल किया जाने लगा और अब लोग केवल K बोल के भी इस शब्द को दर्शाने लगे हैं ऐसे में भविष्य में क्या होगा इसका तो अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है लेकिन इतना तो जाहिर है कि यह शब्द हमारे साथ जीवन भर जुड़ा रहेगा।

ओके कहां सिर्फ यही मतलब नहीं होता है ओके को लोगों ने अपने हिसाब से अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया है कई प्रोडक्ट खरीदते समय आपने गौर किया होगा की प्रोडक्टस में Ok शब्द को बड़े बड़े अक्षरों में लिखा जाता है जब किसी प्रोडक्ट में Ok का उपयोग होता है तो वहाँ इसका Full form ‘Objection Killed‘ होता है इसका अर्थ हिंदी में ‘कोई आपत्ति शेष नहीं’ होता है.

Ok के और क्या मतलब निकालते है (another meaning of ok )

ओके का मतलब सिर्फ ऑल करेक्ट ही नहीं होता है बल्कि और भी चीजों में ओके का इस्तेमाल किया जाता है जैसे अभी हमने आपको प्रोडक्ट वाला एग्जांपल दिया देखिए ओके के और भी नमूने।

  1. All correct
  2. Okay
  3. Objection killed
  4. Objection Knock
  5. All Clear

One thought on “Ok full form : क्या होता है OK का Full Form ? Ok क्यों बोलते हैं?

Comments are closed.