NEET Result जारी, शोएब आफताब ने टॉप कर बनाया रिकॉर्ड 

NTA ने आज यानि 16 अक्तूबर को NEET के Result जारी कर दिए हैं। बता दें इस परीक्षा में शोएब आफताब ने एक नया रिकॉर्ड बनाकर देशभर में नाम कमाया है। शोएब ने 720 में से 720 अंक लाकर टॉप किया है। जिन अभ्यर्थियों ने नीट की परीक्षा दी थी, वे अब आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा डायरेक्ट लिंक भी दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : यूपी : बिजली विभाग में सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका, मिलेगी बढ़िया सैलेरी 

बता दें कोरोना काल में नीट के नतीजे पहले 12 अक्तूबर को आने वाले थे, लेकिन कोविड-19 से प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को एक और मौका देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्तूबर को जारी करने का निर्णय लिया गया था। बता दें कि इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी। 

इस वर्ष NEET के लिए लगभग 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। 85-90 फीसदी छात्रों ने नीट की परीक्षा दी थी। नीट परीक्षा का आयोज 13 सितंबर को हुआ था। 

  • ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
  • सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है।
  • यहां आपको होम पेज पर NEET Final Answer Key 2020 का लिंक मिलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
  • जहां आपको अपना जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे ही आप अपना सारा विवरण डालेंगे पीडीएफ खुल जाएगा।
  • उसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें। 

शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

नीट रिजल्ट की घोषणा से ऐन पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ कि पूरे देश में एक ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई। कोरोना काल में यह पूरी दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा थी। उन्होंने वीडियो संदेश ट्वीट कर कहा, ‘कुछ ही देर में नीट रिजल्ट घोषित हो रहा है। मुझे खुशी है कि पहली बार पूरे देश में एक ही परीक्षा आयोजित हुई है। नीट कोरोना काल में पूरी दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा थी। वन नेशन, वन एग्जाम यहां देखा गया है।’

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri: Post office में निकली 1371 पदों पर भर्ती, मिलेगी बढ़िया सैलेरी 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा,  ‘इस वर्ष उभरते हुए डॉक्टरों की नई खेप देने के लिए मैं एनटीए का शुक्रिया अदा करता हूं। बेहद चुनौतीपूर्ण समय में परीक्षाएं आयोजित हुई थीं। परीक्षा के दौरान संघवाद सहयोग की भावना दिखी। मैं सभी मुख्यमंत्रियों का धन्यवाद देता हूं।’

उन्होंने यह भी कहा कि नीट में जो स्टूडेंट्स असफल होंगे, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। अन्य करियर के अवसर उनका इंतजार कर रहे हैं। देश को उन क्षेत्रों में आपके ज्ञान और कौशल की आवश्यकता है। एक परीक्षा आपका निर्धारण नहीं कर सकती। नए डॉक्टर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन आत्मनिर्भर भारत को गति देंगे। मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वह भविष्य में ग्रामीण भारत और जरूरतमंद लोगों की सेवा करें।