भारत इस मामले में पाकिस्तान और नेपाल से भी है पीछे, देखें यहां !

भारत और पाकिस्तान में हमेशा एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है। दोनों पड़ोसी देश हमेशा एक दूसरे से दो कदम आगे रहने की कोशिश में लगे रहते हैं। लेकिन भारत एक बार फिर इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान और नेपाल से पीछे रह गया है। हाल ही में Ookla और Speedtest Global Index जारी किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर महीने में एक बार फिर से भारत में मोबाइल इंटरनेट स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है।

Ookla Speedtest Global Index द्वारा जारी किये गए रैकिंग में भारत पिछले माह की तुलना मे दो पायदान फिसल गया है। भारत को इंटरनेट स्पीड के मामले में 131वां स्थान मिला है। वही फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत को इसी दौरान 70वां स्थान मिला है।भारत की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 12.07Mbps रही। इस तरह सितंबर माह में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 46.47Mbps रही।

भारत को वैश्विक स्तर पर मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 131 रैकिंग मिली, जबकि नेपाल को 102 रैकिंग, पाकिस्तान को 116 और श्रीलंका को 117 रैकिंग मिली। इन सभी देशों की औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 17Mbps से ज्यादा रही, जबकि भारत की औसत मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड 12.07Mbps रही। वहीं ग्लोबल स्तर पर औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड 35.26Mbps रही।

वहीँ सबसे तेज इंटरनेट स्पीड के मामले में सऊदी अरब और साउथ कोरिया सबसे आगे रहे। सऊदी अरब में एवरेज डाउनलोड स्पीड 377.2 Mbps रहा। जबकि साउथ कोरिया में एवरेज डाउनलोड स्पीड 336.1 Mbps रही। 377.2 Mbps का मतलब होता है कि 1 सेकंड में 377.2 MB डेटा डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- भूकंप से मची तबाही, कई लोगों की हुई मौत, 100 से ज्यादा हुए घायल !