स्वास्थ्य मंत्री की चेतावनी, इस देश में आ सकती है कोरोनावायरस की दूसरी लहर 

देशभर में कोरोनावायरस पर वैक्सीन लगाने का दौर चल रहा है वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि सऊदी अरब में कोरोनावायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के बीच यहां महामारी का दूसरा लहर भी आ सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री टॉपिक राबिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि सऊदी में कोरोना का कहर फिर से टूटने वाला है इसलिए लोगों को मौजूदा निवारक उपायों का पालन करने की बेहद आवश्यकता है उनका यह भी कहना था कि हाल ही में अब तो मैं सऊदी अरब के ज्यादातर हिस्सों में संक्रमण के मामले में लगातार इजाफा देखा गया है वही जनवरी के पहले का तुलना की जाए तो जिसके बाद से 200 फ़ीसदी वृद्धि देखी गई है और इसका मुख्य कारण सार्वजनिक रूप से सभाएं हैं।  

यह भी पढ़ें : CoWIN APP : मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने दिए आदेश कहा…

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते सोमवार को यहां कोरोना संक्रमण के 255 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि एक महीने पहले रोजाना सिर्फ 80 मामले ही सामने आते थे। फिलहाल यहां कोरोना से अब तक तीन लाख 68 हजार से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि छह हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया था कि अफ्रीका महाद्वीप में तो कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने इसको लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि यहां महामारी की दूसरी लहर लंबे समय तक रह सकती है। उन्होंने बताया कि इसकी वजह कई अफ्रीकी देशों में हाल ही में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन हैं। 

यह भी पढ़ें : कोरोना के हालात में आ रहा सुधार, पिछले 136 दिनों में सबसे कम हुए सक्रिय मामले

ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन को अधिक संक्रामक बताया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, ब्रिटेन में पाया गया कोरोना का नया स्ट्रेन तो अब तक 70 से भी अधिक देशों में फैल चुका है, जबकि दक्षिण अफ्रीका का स्ट्रेन 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। अमेरिका में तो इन दोनों ही स्ट्रेन से संक्रमित लोग पाए गए हैं, जबकि भारत में सिर्फ ब्रिटेन वाला स्ट्रेन ही लोगों को संक्रमित कर रहा है। 

One thought on “स्वास्थ्य मंत्री की चेतावनी, इस देश में आ सकती है कोरोनावायरस की दूसरी लहर 

Comments are closed.