Green Peas Benefits : सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर है सेहत का खजाना

Green Peas Benefits : सर्दियों के मौसम में हरी मटर सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। हर सब्जियों में मटर स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं की हरी फली वाली मटर ( Green Peas Benefits ) आपको कई बीमारियों से दूर रख सकती है ? दरअसल सर्दियों का मौसम कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है। सर्दी , ख़ासी , ज़ुखाम , और फ्लू आम मौसमी समस्याओं में से एक है। लेकिन कुदरत ने इससे निपटने के लिए हमें कई सुपरफूड दिए हैं। इन्हीं सुपरफूड्स ( Superfood Green peas ) में से एक है हरी मटर।

चलिए हरी मटर के बारे में कुछ अहम् जानकारियां जानते हैं

वैसे बाजारों में 2 प्रकार की हरी मटर मिलती हैं। एक फली वाली हरी मटर और फ्रोजेन हरी मटर। दोनों भारत में काफी ज्यादा फेमस है और कई चीज़ों में इस्तेमाल की जाती है। लेकिन सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर कई पोष्टिक तत्व पहुँचती है। 1 MG वेबसाइट पर प्रकाशित की गई जानकारी के अनुसार हरी मटर का वानस्पतिक नाम Pisum sativum Linn, Syn-Pisum vulgare Jundz., Lathyrus oleraceus Lam है। और यह Fabaceae कुल की होती है। आमतौर पर मटर (Grean Peas in Hindi) को भारत में मटर के नाम से ही जानते हैं, लेकिन दुनिया भर में मटर के अन्य ये भी नाम है।

जानिए क्या हैं हरी मटर के फ़ायदे। चित्र : Google

हरी मटर से मिलते हैं फाइबर समेत यह तत्व

सर्दियों के मौसम में हरी मटर का सेवन बहुत लाभदायक होता है, क्योंकि इसको खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिल जाते हैं। हरी मटर में Vitamin K , Manganese और Vitamin C भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही मटर में मौजूद Iron एनीमिया को रोकने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

यह भी पढ़े : भारत बायोटेक : नाक से दी जाएगी कोविड-19 की बूस्टर डोज

जानिए हरी मटर के फ़ायदे ( Green Peas Benefits In Hindi )

  1. वजन कम करने के लिए सर्दियों में मिलने वाली काफ़ी फयदेमंद होती है। दरअसल हरी मटर का सेवन पेट को लंबे वक्त तक भरा हुआ रखता है। जिससे वजन को नियंत्रण रखने में मदद मिलती है।
  2. यदि आप दिल के मरीज़ हैं तो मटर का सेवन आपके लिए काफ़ी मददगार हो सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार फली वाली हरी मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। दिल के मरीजों को डाइट में मटर को जरूर शामिल करना चाहिए।
  3. बढ़ते ब्लड प्रेशर को काबू में करने के लिए हरी मटर काफी फायेमंद है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए फाइबरपर्याप्त मात्रा में लेकिन बहुत ज़रूरी है।
  4. मटर का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। मटर में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है।
  5. डायबिटीज के मरीजों के लिए मटर का सेवन काफी फायदेमंद होता है। मटर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।
  6. मटर स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। हरी मटर में फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, कारोटेनोइड और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसको पीस कर इसका स्क्रब भी बना सकते हैं।

ध्यान दें : यह लेख मात्र इंटरनेट पर मौजूद जानकारी से लिखा गया है। ई-कलम न्यूज़ किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता। किसी भी समस्या पर पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Exit mobile version