Full Form of UPI : UPI क्या होता है ? UPI PIN कैसे बदलें ? जानिए सब कुछ

Full Form of UPI : आज के दौर में लोग इतने ज्यादा डिजिटली एडवांस होना चाहते हैं लेकिन उन्हें एडवांस कैसे होना है ये नहीं पता होता है, जैसे लोगों को internet के बारे में जानते तो हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि उसे इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। ऐसे ही एक बड़ा उदाहरण है upi . upi के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन उसका इस्तेमाल किस तरीके से होगा इसका अंदाजा किसी को नहीं  लग पाता है। upi क्या होता है ये बहुत कम लोग जानते हैं।  ऐसे में आइए आज आपको हम बताते हैं क्या होता है upi और इसका फुल फॉर्म (Full Form of UPI) क्या होता है।

अगर हम कभी पैसों का लेन देन करते हैं तो अधिकतर हमारे पास कैश ही एक जरिया होता है जहाँ हम किसी भी सामान को खरीद कर cash pay करते हैं। लेकिन आज के इस modern age में हमारे पास कई mobile applications हैं जिसके द्वारा हम पेमेंट कर सकते हैं। जैसे paytm, Gpay, Phonepay, इत्यादि। 

UPI की फुल फॉर्म  (full form of upi)

UPI की फुल फॉर्म (full form of upi) Unified Payment Interface होती है. इस प्रोजेक्ट को NPCI (National Payment Corporation on India) तथा RBI (Reserve Bank of India) द्वारा 11 अप्रेल, 2016 को एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरु किया गया था. तत्कालीन आरबीआई गवर्नर माननीय डॉ. रघुराम जी राजन ने इस प्रोजेक्ट को 21 सदस्य बैंकों के साथ आरंभ किया. मगर, आज 140 से भी अधिक यूपीआई आधारित बैंक हो चुके हैं.आप में से कई लोगों ने इनमे से एक का इस्तेमाल मोबाइल banking करने के लिए जरुर किया होगा. इन apps के अलावा एक और तरीका है जिसके जरिये हम आसानी से मोबाइल banking कर सकते हैं, कहीं से भी किसी भी वक़्त 24 घंटे हर दिन चाहे छुट्टी हो या ना हो आप आराम से पैसों की लेन देन कर सकते हैं और उसका नाम है UPI.

यह भी पढ़े : Ok full form : क्या होता है OK का Full Form ? Ok क्यों बोलते हैं?

UPI क्या है ? (what is upi )

मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या UPI का इस्तेमाल किया जाता है. यह ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो कई बैंक अकाउंट को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये रकम ट्रांसफर करने की इजाजत देता है. इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है. इसका नियंत्रण रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक एसोसियेशन के हाथ में है. किसी भी तरह का payment आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Full Form of UPI
Full Form of UPI

ऐसे काम करता है upi 

  upi  की सेवा लेने के लिए आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस तैयार करना होता है. इसके बाद इसे आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है. वर्चुअल पेमेंट एड्रेस आपका वित्तीय पता बन जाता है. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम या IFSC कोड आदि याद रखने की जरूरत नहीं होती. पेमेंट करने वाला बस आपके मोबाइल नंबर के हिसाब से पेमेंट रिक्वेस्ट प्रोसेस करता है और वह पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है.

जब आप किसी भी व्यक्ति को upi से payement करने के लिए Add करते हैं तो उस वक़्त बहुत सी details डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी banking details पता होना चाहिये जैसे की आपको उस व्यक्ति का account नंबर पता होना चाहिये, फिर उसका IFSC code, branch का नाम इत्यादि इसी प्रकार की details भरनी होती है जिसमे की काफी समय लग जाता है.लेकिन upi  में इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो select कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं. 

upi  में पैसे भेजने की limit ( What is maximum limit in trasfer money with upi)

upi  में पैसे भेजने की limit भी है और वो limit है per transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की fees लगती है per transaction 50 पैसे, ये बहुत ही कम amount है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप instant पैसे transfer करने का लाभ भी उठा पाएंगे.

यह भी पढ़े : movierulz ds : Free Hindi,tamil dubbed Movie Download Website 2021

List of upi Enabled Banks

State Bank of India, Kotak Mahindra Bank, ICICI Bank, HDFC,Andhra Bank, Axis Bank, Bank of Maharashtra, Canara Bank, Catholic Syrian Bank, DCB Federal Bank , Karnataka Ban, KBLPunjab National Bank, South Indian Bank, United Bank of India, UCO Bank.Union Bank of IndiaVijaya Bank,OBCTJS,BIDBI Bank, RBL Bank,Yes Bank, IDFC,Standard Chartered BankAllahabad Bank,HSBC,Bank of Baroda, IndusInd

Best UPI Apps के नाम ( Types of upi apps)   

BHIM UPI, PhonePe, SBI Pay, HDFC Bank Mobile Banking, ICICI Pockets, Axis Pay, Union Bank UPI App, PNB UPI, eMpower, Canara Bank UPIUCO, UPIVijaya, UPIOBC UPIPay, TM App Baroda MPay, MAHAUPI, KayPayYes

क्या हैं upi  की खास बातें?

*IMPS (तुरंत फंड ट्रांसफर) की मदद से किसी अकाउंट में फंड ट्रांसफर. इससे फंड ट्रांसफर में NEFT से कम समय लगता है.

  • डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म होने की वजह से किसी भी समय, छुट्टियों वाले दिन भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • एक मोबाइल एप्लीकेशन से कई बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.
    *बैंक द्वारा दिए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल होता है.
    *IFSC कोड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रकम ट्रांसफर होता है.

कितना सुरक्षित है (Safety in upi)

 डिजिटल पेमेंट का यह इंटरफेस 2 तरह से ऑथेन्टिफिकेशन करता है. इसके बाद ही सिंगल क्लिक से आप किसी को पेमेंट कर सकते हैं. यहां वन टाइम पासवर्ड की जगह पिन का इस्तेमाल किया जाता है. इस सिस्टम को सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया हैं. और संबंधित बैंक तथा भारतीय सरकार भी इसके लिए जिम्मेदार है. इसलिए यह एक सुरक्षित और तेज सिस्टम हैं.

upi कैसे काम करता है? 

UPI की सेवा लेने के लिए आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस तैयार करना होता है. इसके बाद इसे आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है. वर्चुअल पेमेंट एड्रेस आपका वित्तीय पता बन जाता है. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम या IFSC कोड आदि याद रखने की जरूरत नहीं होती. पेमेंट करने वाला बस आपके मोबाइल नंबर के हिसाब से पेमेंट रिक्वेस्ट प्रोसेस करता है और वह पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है.

upi App कहाँ से downloadकरें?

आप इन App  को स्मार्टफोन के App store से मुफ्त download कर सकते हैं. या फिर संबंधित बैंक की website से भी इन्हे download किया जा सकता हैं. यदि आपके पास android mobile है तो आप Google Play Store से iPhone के लिए Apple App Store से तथा Windows के लिए Microsoft Store से download किये जा सकते हैं