पार्यावरण के प्रति स्वप्न फाउंडेशन ने दिखाई अपनी जिम्मेदारी, 200 वृक्षों को किया गया रोपित

लखनऊ में स्वप्न फाउंडेशन ने अपनी टीम के साथ अपने कर्तव्य और पर्यावरण के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हुए सराहनीय कार्य किया। पेड़ों के महत्व और आज के समय में क्लाइमेट चेंज में बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए  फाउंडेशन ने भूमित्र इनिशिएटिव के तहत युवा कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में गोमती नदी के किनारे २०० वृक्षों को रोपित किया और साथ ही साफ – सफाई का कार्य भी किया।

स्वप्न फाउंडेशन

यह भी पढ़ें : RAISE 2020: पीएम मोदी ने कहा – भारत बने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का वैश्विक केंद्र

वृक्षों में पीपल , पाकड़ , कंजी , नीम , अशोक तथा अर्जुन के पेड़ों को रोपित किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के डिविजनल  वन अधिकारी श्री Ravi Kumar Singh जी भी उपस्थित रहे। उन्होंने वृक्षारोपण करने के साथ  पर्यावरण को बचाने का संदेश देते हुए कहा कि यह धरती हम सभी का घर है और इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य , उन्होंने युवा कार्यकर्ताओं को स्वच्छता  तथा वृक्षारोपण के लिए जागरूक किया । उन्होंने कार्यकर्ताओं  को वन्य प्राणियों के बारे में भी जागरूक किया तथा बताया कि वन विभाग कैसे लगातार शहर को हरा भरा बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं ।

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri: DRDO में आसान तरीके से हो रही है भर्ती, ऐसे करें आवेदन

स्वप्न के इको रेंजर्स ने इसी तरह पूरी लगन से धरती की रक्षा करने और अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की ठानी है। स्वप्न के संस्थापक श्री अच्युत त्रिपाठी का कहना है कि यह पेड़ निस्वार्थ भाव से हमारी ज़रूरतें पूरी करते हैं और साथ ही हमें जीवित रखते हैं, परंतु बदले में हम अपने निजी स्वार्थ के लिए इन पेड़ों को काट देते हैं। वह कहते हैं की एक पेड़ काटने के बाद उसके स्थान पर पाँच पेड़ लगाने चाहिए, क्योंकि हरी भरी धरती में ही हम सभी की भलाई है तथा उन्होंने बताया कि हमें लोगों को महंगे तोहफे की जगह पोधे गिफ्ट करने चाइए इससे यादें भी सदैव बनी रहेंगी और हम धरती को हरा भरा बना पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *