Friday, July 19, 2024
Homeलखनऊ लोकललखनऊ में डेंगू का प्रकोप, लोकबंधु अस्पताल में 16 तो सिविल में...

लखनऊ में डेंगू का प्रकोप, लोकबंधु अस्पताल में 16 तो सिविल में 14 मरीज पॉजिटिव

राजधानी लखनऊ में डेंगू (Dengue in Lucknow) का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। तेजी से बढ़ते मामले प्रशासन और जनता की चिंताओं को बढ़ाने का काम कर रहें है। हालांकि समस्या इस लिए भी उत्पन्न हो रही है, कि बदलते मौसम के कारण एक तरफ वायरल बढ़ रहा है! तो वहीं दूसरी तरफ डेंगू बुखार तेजी से फैल रहा है। लखनऊ में अब तक 30 से ज्यादा मरीज अस्पतालों में पॉजिटिव पाए गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शहर भर में जो 30 डेंगू के मरीज पाए गए हैं, उनमें से 16 मरीज एलाइजा जांच में पॉजिटिव पाए गए वही 14 मरीज कार्ड टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं। लखनऊ के एलडीए स्थित लोकबंधु अस्पताल में 16 मरीज पॉजिटिव मिले और हजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल में 14 मरीज पॉजिटिव पाए गए।

Lucknow me dengue ke 30 mareej
लखनऊ में तेजी से बढ़ रहें हैं डेंगू के मामले। चित्र : गूगल इमेज

एंटी लारवा छिड़काव और फागिंग के आदेश

लखनऊ में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती देखे जाने के कारण सीएमओ मनोज अग्रवाल ने पॉजिटिव रोगियों की दरों पर एंटी लारवा छिड़काव के साथ फागिंग कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिससे डेंगू मच्छरों की पैदाइश को काबू में किया जा सके। वहीं शहर वासियों से भी सावधानी बरतने की उम्मीद लगाई गई है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ़ 2 मिनट है आपका सेक्स टाइम? यह उपाय आपको 45 मिनट तक रखेंगे चार्ज

बिना डॉक्टर के परामर्श से किसी भी दवा का ना करें सेवन

बुखार में अक्सर लोग पेरासिटामोल बिना डॉक्टर के परामर्श के खाना शुरू कर देते हैं। जिससे उनका बुखार ज्यादा ना बढ़े। डेंगू बुखार में कुछ एंटीवायरल दवाएं आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती है जिससे आपके शरीर को कई जोखिम हो सकते हैं साथ ही प्लेटलेट्स पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में हल्का सा बुखार महसूस होने पर या जोड़ों में दर्द की समस्या बुखार के साथ आने पर डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

Akshansh

Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Akshanshhttps://e-kalamnews.com
Owner Of E-Kalam News, Rapper At FreeFund Productions, works as a Freelance Hindi Journalist In Many Web News Channels, Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments