Delhi University : Admission के लिए कॉलेजों ने जारी किए Cut-off list

कोरोना काल के बाद शिक्षा जगत में थोड़ी राहत देखने को मिल रही है।  जहाँ स्कूल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है वहीं Delhi University के विभिन्न कॉलेजों के लिए पहली  Cut-off list  आनी शुरू हो गई है. बता दें कल यानी रविवार से एडमिशन शुरू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri: DRDO में आसान तरीके से हो रही है भर्ती, ऐसे करें आवेदन

वहीं इस साल पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. मशहूर कॉलेज लेडी श्री राम (LSR) कॉलेज और रामानुजन कॉलेज ने कटऑफ जारी कर दिया है. इसके अलावा किरोड़ीमल कॉलेज, सत्यवती कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज, श्री अरविंदो कॉलेज समेत कई कॉलेजों की ओर से भी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है.

इस कॉलेज में गया 3 कोर्सों के लिए  100% कट ऑफ   

दिल्ली के एक अन्य मशहूर स्कूल लेडी श्री राम (LSR) कॉलेज ने भी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. और यहां के 3 कोर्सों इकोनॉमिक्स (H), साइकोलॉजी (H), राजनीतिक विज्ञान (H) में 100% कट ऑफ आया है. प्रसिद्ध किरोड़ीमल कॉलेज में पहली कट ऑफ लिस्ट में बी कॉम ऑनर्स के लिए 98.75%, BA (H) अर्थशास्त्र के लिए 98.5% और BSc (H) स्टैटिक्स के लिए 98.25% कट ऑफ आया है. राजनीतिक विज्ञान में BA (H) के लिए कट ऑफ 99 फीसदी गया है जो अब तक का रिकॉर्ड है. इसी तरह BA (H) अंग्रेजी में 97.5% कट ऑफ गया है.राजनीति विज्ञान मेंं रिकॉर्ड कट ऑफ

रामानुजन कॉलेज में हिस्ट्री प्रोग्राम के लिए भी कट-ऑफ 99% है. यह पिछले साल की तुलना में अधिक है. पिछले साल अर्थशास्त्र और अंग्रेजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए कटऑफ 98.75 फीसदी था

हंस राज कॉलेज में B Com (H) में कट ऑफ मेरिट में नया रिकॉर्ड बन गया है, क्योंकि 99.25% (अब तक का रिकॉर्ड) मेरिट गई है. BA (H) इकोनॉमिक्स में 98.75%, इतिहास में 97.5%, फिजिक्स (भौतिकी) में  98.33%, इलेक्ट्रॉनिक्स में 98% मेरिट गई है.  हंस राज कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट

Delhi University

सत्यवती कॉलेज की पहली कट ऑफ लिस्ट में B Com (H) में 96%, BA (H) मैथ के लिए 95.5% और BA (H) इकोनॉमिक्स के लिए 95% है. अरविंदो कॉलेज में B Com (H) में कट ऑफ 95 % है.

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी कट-ऑफ 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में मिले सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर होती है. यह फॉर्मूला एक भाषा विषय, एक मुख्य विषय (यदि लागू हो), और बाकी दो विषयों के अधिकतम अंकों के आधार पर होता है. हरेक विषय के लिए मापदंड थोड़ा अलग हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : School Reopen: 15 october से खुलेंगे स्कूल, लागू होगा ये सख्त नियम

बता दें कि कोरोना संकट के चलते इस बार पहली बार सारे एडमिशन ऑनलाइन ही होंगे. सभी दस्तावेज, डिग्री, सर्टिफिकेट के लिए आवेदन ऑनलाइन ही भरा जाएगा. जब कॉलेज खुलेंगे तब सभी दस्तावेजों की जांच होगी और किसी ने गलत जानकारी दी है तो एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा. 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *