साथ में Driving license और RC लेकर अब नहीं निकलना पड़ेगा, बदले ये नियम !

घर निकलते ही जब कभी Driving license और RC पास में नहीं होती है तो बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है। लेकिन अब Driving license और RC जेब में रख कर घूमने से फुर्सत मिल गई। देश में नया मोटर वाहन नियम लागू हो गया है। इस नए मोटर वाहन नियम के तहत अब अब Driving license और RC की हार्ड कॉपी जेब में लेकर नहीं चलना होगा। यानि की अपने Driving license, RC, परमिट, पीयूसी (PUC) या अन्य दस्तावेजों की हार्ड कॉपी अपने पास रखने की जरूरत नहीं है। अब इन सभी दस्तावेजों को आप अपने फोन में भी लेकर चल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Hathras Case : सीएम योगी ने की SP, DSP सहित इलाके के इंस्पेंक्टर को निलंबित

नए नियम के तहत इन डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी अपने स्मार्टफोन पर M-Parivahan या digilocker app में रखनी होगी। देश में डिजिटल वेरिफिकेशन को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है। हालांकि मोबाइल फोन पर दस्तावेजों की कॉपी रखना ही पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि सर्वर से डिटेल डाउनलोड करने की जरूरत होगी। ये नियम 1 अक्टूबर से लागू हो चूका है।

अब यातायात पुलिस के रोकने पर आप डिजिटल डॉक्यूमेंट्स दिखाकर आगे बढ़ सकते हैं। आप M-Parivahan ऐप सारे दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं । पिछले साल सरकार ने सभी राज्यों के ट्रांसपोर्ट और पुलिस डिपार्टमेंट्स को एडवाइजरी भेजकर डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को मान्यता देने को कहा था। लेकिन अब यह नियम का हिस्सा हो चुके हैं, इसलिए इन्हें कानूनी वैधता मिल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *