NATIONAL

बड़ी खबर: देशभर में एक जुलाई से खोले जा सकते है स्कूल और कालेज

कोरोना के मामले की कमी को देखते हुए देशभर में एक जुलाई से स्कूल- कॉलेज खोले जा सकते हैं। इसके साथ दूसरे सभी शैक्षणिक संस्थान भी खोले जा सकते हैं, लेकिन अभी संस्थानों में परीक्षा, दाखिले और शोध कार्यों की ही अनुमति रहेगी। तीसरी लहर के आने की संभावनाओं को देखते हुए कक्षाओं के संचालन को लेकर अभी असमंजस बरकरार है। ज्यादा संभावना है कि कक्षाओं को ऑनलाइन ही खोला जाए। शिक्षा मंत्रालय इसके लिए गाइडलाइन जारी कर सकता है।

राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जोर-शोर से चल रहा है. कई राज्यों ने तो 12 साल के कम उम्र के माता-पिता को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दिलवाना भी शुरू कर दिया है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि कोरोना के कम मामले वाले राज्य स्कूलों को फिर से खोल सकते हैं. मामलों में आ रही कमी को देखते हुए कई राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. दुकान और मॉल खुल चुके हैं. अब स्कूलों की ही बारी है.

यह भी पढ़ें : Delhi Earthquake : 2.1 तीव्रता से आया भूकंप, दिल्ली वासियों को महसूस हुए झटके

यूपी में भी एक जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल

अभी तक यूपी सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि 20 मई से सभी राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे और छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखी जाएंगी। इस बारे में प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से खुल सकते हैं, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जायेगा। शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा सकता है। शिक्षक स्कूल से ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे। इसके अलावा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के निर्धारण में ये शिक्षक अपनी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार के आदेश पर ही स्कूल 30 जून तक के लिए बंद हैं और उनके आदेश पर ही आगे खुलेंगे।

Related Articles

Back to top button